हनीमून पर जाने के लिए मध्यप्रदेश की ये जगहें हैं सबसे बेस्ट, जरूर बनाएं यहां का प्लान

Best tourist place : मध्य प्रदेश आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग के रास्ते पहुंच सकते हैं. यदि आप दिल्ली से भोपाल की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप NH 46 हाईवे ले सकते हैं, जो दोनों शहरों को जोड़ता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
भेड़ाघाट (BHEDA GHAT) में नौकाविहार करना ना भूलने वाला अनुभव होगा. यहां पर नवंबर और मार्च के समय में जा सकते हैं. 

Madhya Pradesh tourism : अक्सर लोग शादी के बाद हनीमून का प्लान कुल्लु, मनाली, नैनीताल और शिमला का बनाते हैं. लेकिन आज हम आपको इन सबसे इतर मध्यप्रदेश राज्य के कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां जाकर आप शिमला नैनीताल भूल जाएंगे. मध्य प्रदेश आने वाले पर्यटक अक्सर राज्य की सुंदरता और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत से चकित होते हैं. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग के रास्ते पहुंच सकते हैं. यदि आप दिल्ली से भोपाल की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप NH 46 हाईवे ले सकते हैं, जो दोनों शहरों को जोड़ता है. तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश में घूमने वाली जगहें. 

Advertisement

मध्य प्रदेश में घूमने वाली जगह

पंचमढ़ी - आप यहां पर पंचमढ़ी घूम सकते हैं. यहां पर आप खूबसूरत झरनों को आनंद उठा सकते हैं. आप सतपुड़ा पर्वतमाला पर ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं. यहां पर आप पांडव की गुफाएं देखने का भी आनंद ले सकते हैं. आप सतपुड़ा बायोस्फीयर रिजर्व भी जा सकते हैं, जिसमें बाघ, हाथी, सरीसृप आदि जैसे कई जानवर रहते हैं.

ग्वालियर

यह शहर मध्यप्रदेश राज्य का महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां का प्रमुख आकर्षण सास बहू का मंदिर है, जो एक सुंदर नक्काशीदार मंदिर है. मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में प्राचीन ग्वालियर का किला एक प्रमुख स्थल है. किले के परिसर में 15वीं सदी का गुजरी महल भी है, जिसे अब एक पुरातात्विक संग्रहालय का रूप दे दिया गया है.

Advertisement
भेड़ाघाट

यह जगह भी बहुत खूबसूरत है. भेड़ाघाट का झरना देखकर मन आपका खुश हो जाएगा. यह झरना 98 फीट की ऊंचाई से गिरता है. भेड़ाघाट में नौकाविहार करना ना भूलने वाला अनुभव होगा. यहां पर नवंबर और मार्च के समय में जा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR
Topics mentioned in this article