डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू आपके बालों को कर देते हैं डैमेज, घर पर बने शैंपू से करें हेयरवॉश

होममेड शैंपू के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अप्लाई करना शुरू कर देते हैं तो फिर आपकी हेयर ग्रोथ भी इंप्रूव होगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Hair wash kaise karen : केमिकल बेस्ड शैंपू आपके बाल को डैमेज करते हैं.

Best shampo for hair wash : आजकल बालों के टूटने और झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. बाल सफेद होने के लिए अब बुढ़ापे का इंतजार नहीं करते हैं जवां उम्र में ही सफेदी नजर आने लग जाती है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे केमिकल बेस्ड शैंपू का इस्तेमाल करने लगते हैं, जबकि यह बालों को और डैमेज कर देते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर होममेड शैंपू के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अप्लाई करना शुरू कर देते हैं, तो फिर आपकी हेयर ग्रोथ भी इंप्रूव होगी. तो आइए बिना देर किए बताते हैं होममेड शैंपू (Home made shampo).

सर्दियों में रोज नहाने के होते हैं कई नुकसान, जानने के बाद आप भी डेली नहीं नहाएंगे

सोपनट और हिबिस्कस शैम्पू बनाने की विधि - Soapnut and Hibiscus Shampoo Recipe

पहला स्टेप

इसे बनाने के लिए 6 से 8 रीठा धोकर साफ कर लीजिए, फिर उन्हें एक कांच की बॉटल में 2 गिलास पानी डालकर उसमें भिगो दीजिए. इसके बाद गुड़हल के फूल और पत्तियों को लेकर उन्हें एक अलग कांच की कटोरी में भिगोकर दीजिए. अब आपको पानी का रंग बदलता दिखाई देगा.

दूसरा स्टेप

अब दोनों चीजों को मिला दें और दोनों को विस्कर से मिक्स करिए. इससे पानी में झाग नजर आने लगेगी. इसके बाद भीगे हुए चावल का पानी भी मिला दीजिए. अब इसमें एक इंच अदरक को ग्रेट करके मिक्स करिए.

Advertisement
तीसरा स्टेप

इस मिश्रण को गैस पर चढ़ा दें और पकने दीजिए. जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें कटे नींबू मिलाइए. अब सभी चीजों को ब्लैण्डर में डालिए और रीठे से बीज निकाल लीजिए. अब आप इन्हें ब्लैण्ड करके छान लीजिए और बालों पर अप्लाई करिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: ताश के पत्तों की तरह गिरी 6 मंजिला इमारत, 1 की मौत; 15 लोग घायल
Topics mentioned in this article