कंट्रोल नहीं हो रही है शुगर? अपनी डाइट में इन 3 चीजों को करिए एड, 1 महीने में अंतर होगा महसूस

Sugar control tips : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो कभी खत्म नहीं होती. ऐसे में आप अपनी डाइट पर ही फोकस करके अपनी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

How To Control Blood Sugar Level : अक्सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल नहीं हो रहा है. इसके लिए कई तरह के जतन भी करते हैं, मीठे से तौबा की जाती है और डाइट कंट्रोल भी करते हैं. हालांकि कुछ ही लोग अपनी डाइट से शुगर को कंट्रोल में रख पाते हैं, बाकी लोगों को इसके लिए इंसुलिन (Insulin) या फिर दवाओं का ही सहारा लेना होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं. ये आपके शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

इस छोटे फल की पत्तियों और डंठल से कंट्रोल हो सकता है Sugar, डायबिटीज रोगियों के लिए औषधि से कम नहीं


डाइट से शुगर करें कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों का इम्यून सिस्टम भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. ऐसे में उन्हें एक ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जिससे वो एकदम फिट रहें और उनका इम्यून सिस्टम किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम हो. वैसे तो डायबिटीज एक बार हो जाए, तो फिर इसका कोई सटीक इलाज नहीं है, ऐसे में आप अपनी डाइट पर ही फोकस करके इसे कम कर सकते हैं या फिर कंट्रोल में रख सकते हैं.

टमाटर का करें सेवन

Advertisement

टमाटर को लोग अक्सर नजरअंदाज कर लेते हैं, इसे कच्चा खाने से भी लोग परहेज करते हैं. लेकिन अगर आप इसे अपने डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके शुगर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है, इससे आपके शरीर में इंसुलिन का लेवल भी ठीक बना रहता है.

डाइट में शामिल करें खीरा

Advertisement

Photo Credit: Getty

खीरा गर्मियों में जितना ज्यादा हो उतना अपनी डाइट में शामिल करें. इसे सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें, साथ ही हर दो या तीन घंटे में खीरे के टुकड़े खा सकते हैं, इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है. ये शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है.

Advertisement



एवोकाडो भी करेगा मदद

अगर मुमकिन हो तो आप दिन में एक बार एवोकाडो जरूर खाएं, इससे बॉडी के इंसुलिन सेंसिटिविटी में इजाफा होता है. साथ ही इसमें पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. यानी ये आपके शुगर को मेंटेन रखने में मदद करेगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Maulana Tariq Masood: Prophet Muhammad और Quran का अपमान, Pakistan में 'सिर तन से जुदा' वाले मौलाना पर बवाल
Topics mentioned in this article