शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल हो गया है कम तो इन चीजों को कर दीजिए खाना शुरू

Hemoglobin deficiency symptoms : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
खजूर आयरन के प्रचुर स्रोत प्रदान करता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

Hemoglobin increase food : हीमोग्लोबिन एक आयरन रिच प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) में मौजूद होता है.यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है. जब हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है, तो थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द आदि की परेशानी शुरू हो सकती है. अगर इसका स्तर बहुत ज्यादा लो हो जाता है तो फिर यह एनीमिया का रूप ले लेता है. एनीमिया की बीमारी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है. 

Advertisement

सर्दियों में रोज खाएं अलसी के बीज, सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदेV

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

1-सबसे पहले तो आपको बता दें कि पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन लेवल 14 से 18 ग्राम डीएल और महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम डीएल होना चाहिए. 

2- संतरे, नींबू, शिमला मिर्च, टमाटर, अंगूर, जामुन आदि अधिक खाएं क्योंकि इनमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है. यह शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करते हैं. 

Advertisement

3- फोलिक एसिड एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं. फोलिक एसिड की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है.हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखी फलियां, मूंगफली, केला, ब्रोकोली, लीवर आदि का ज्यादा सेवन करें.

Advertisement

4- अनार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन दोनों का रिच सोर्स होता है. यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है.आप रोजाना अनार का जूस पिएं.

Advertisement

5- खजूर आयरन के प्रचुर स्रोत प्रदान करता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर सलाह देते हैं कि मधुमेह रोगियों को खजूर में चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण खाने से बचना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: जब एक बारिश में गिर गई कई एयरपोर्ट की छत तो Monsoon के रफ्तार पकड़ने पर क्या होगा?
Topics mentioned in this article