थायराइड से जल्द आराम पाने के लिए दवा के साथ करें इन फूडस का सेवन

आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड बताने वाले हैं जिसका सेवन आप थायराइड में करते हैं तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
अदरक पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों से समृद्ध है और सूजन से निपटने में मदद करता है.

Diet in Thyroid : ब्लड शुगर (blood sugar) से लेकर थायराइड (thyroid) जैसी बीमारियों का बड़ा कारण खान-पान में होने वाली गड़बड़ियां हैं. आजकल लोग फास्ट और जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं जिसके कारण इस तरह की बीमारियों का शिकार होते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में सुधार कर लेते हैं, तो इस तरह के रोगों से खुद को दूर रख सकते हैं. आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड बताने वाले हैं जिसका सेवन आप थायराइड में करते हैं, तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.  Pedicure at home : हाथ पैर की टैनिंग ऐसे करें दूर, चमक जाएंगे लेग्स

थायराइड में क्या खाएं

- आप थायराइज की बीमारी में ब्रोकोली, फूलगोभी और केल जैसी सब्जियां खा सकते हैं. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलता है.

- हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) से पीड़ित लोगों की मदद करने में विटामिन बी12 (Vitamin b12) विशेष रूप से सहायक है.डेली रूटीन में अंडे, मांस, मछली, फलियां, दूध और अखरोट का सेवन करें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा. विटामिन डी की कमी (Vitamin d food) से थायराइड की समस्या हो सकती है.

- इसलिए डाइट में कॉड लिवर ऑयल, साल्मन, टूना और सार्डिन जैसी मछलियां, मशरूम, दूध, सोया और सोया से बने उत्पाद, अंडा, बीफ लिवर, मक्खन का सेवन बढ़ा दीजिए.

- अदरक पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिजों से समृद्ध है और सूजन से निपटने में मदद करता है, जो थायरॉयड समस्याओं के प्राथमिक कारणों में से एक है.अदरक की चाय पीना सबसे आसान है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ का मुख्य आरोपी Dev Prakash Madhukar गिरफ़्तार | Breaking News
Topics mentioned in this article