पैरों के तलवों में होता है बहुत दर्द तो घर में मौजूद इस पीली धातु से करें मालिश, यह आयुर्वेदिक तरीका है कारगर

अगर आपके हाथ पैरों में दर्द रहता है और नींद ना आने की समस्या है तो आपको कांसे की मालिश को आजमाना चाहिए. आयुर्वेद में इसे काफी कारगर बताया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
यह धातु आपको दर्द से दिला सकती है राहत, बस इस तरह से कीजिए रोज.

Copper Massage therapy: मालिश (Massage) यानी मसाज का नाम सुनकर ही शरीर में राहत की लहर दौड़ जाती है. शारीरिक बीमारियों और थकान को दूर करने के लिए अक्सर मालिश की सलाह दी जाती है. तेल की मालिश तो आपने सुनी होगी. लेकिन क्या कभी आपने कांसे की मालिश (copper Massage) सुनी है? अगर नहीं सुनी तो आज हम आपको कांसे की मालिश (copper Massage benifit)के बारे में बताते हैं. कांसे के बर्तन से की गई शरीर की मालिश बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकती है. इससे आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलेंगे. चलिए आज इस बार में विस्तार से बात करते हैं.

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

क्या है कांसे की मालिश  
कांसे की मालिश असल में कांसे के बर्तन से की गई मालिश है. कांसे की मालिश आयुर्वेदिक मालिश का खास तरीका है. इसमें कांसे की मटकी या किसी कटोरी की मदद से तलवों की मालिश की जाती है. कांसा ऐसी धातु है जिसमें कई मेडिकल गुण होते हैं. इसकी मालिश से दिमाग और शरीर दोनों को काफी आराम मिलता है. कांसे की मालिश चेहरे, पीठ और पैरों खासकर तलवों में की जाती है. इसकी मदद से मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है और दिमाग तेज होता है.

Photo Credit: Canva



कैसे करें कांसे की मालिश   
कांसे की मालिश करनी बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको कांसे की कटोरी, लोटा या कोई बर्तन लेना होगा.मालिश के लिए घी या तेल की जरूरत पड़ेगी. तेल में आप नारियल का तेल, तिल का तेल या कोई भी हर्बल तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. अब सबसे पहले तलवों को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद तलवों में घी या तेल लगा दें. इसके बाद कांसे के बर्तन को तलवों पर घुमा घुमा कर मसाज करें. इससे आपके तलवों में गर्मी पैदा होगी और तलवों को काफी आराम महसूस होगा. आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मालिश के बाद करीब दो घंटे तक अपने पैर नहीं धोने है.

Advertisement
Advertisement


कांसे की मालिश के फायदे  
तलवों पर अगर आप कांसे की मालिश करते हैं तो इससे आपके घुटनों और एड़ियों को काफी आराम मिलेगा. इसके अलावा शरीर की गर्मी में भी फायदा है. कांसे की मालिश करने से थकान कम होती है, पैरों में सूजन और दर्द खत्म हो जाता है. आंखों के नीचे काले घेरों में आराम मिलता है. जिन लोगों को नींद ना आने की दिक्कत हैं, उन्हें इस मालिश से खास फायदा होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Festival Season में मिलावटी मिठाईयों से सावधान! Food safety Department ने की कार्रवाई | Diwali| 2024
Topics mentioned in this article