आपका बाल भी बांका नहीं कर पाएंगे हार्ट अटैक या स्ट्रोक, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

साइंस और दुनिया भर में होने वाले रिसर्च भी हरी पत्तेदार सब्जियां के गुण का लोहा मानते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिंस से भरपूर ये सब्जियां लंबी और हेल्दी लाइफ जीने में मददगार साबित होती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
हरी पत्तेदार सब्जियां वेट कंट्रोल रखने में भी मदद करती है.

Green leafy vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होती है. डॉक्टर, डायटीशियन से लेकर घर के बड़े बुजुर्ग इन्हें डाइट में शामिल करने के सलाह देते हैं. साइंस और दुनिया भर में होने वाले रिसर्च भी हरी पत्तेदार सब्जियां के गुण का लोहा मानते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिंस (Vitamins) से भरपूर ये सब्जियां लंबी और हेल्दी लाइफ जीने में मददगार साबित होती हैं. यह कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करती हैं. इनमें मौजूद गुण न केवल वजन कम करने में सहायक होते हैं बल्कि दिल की बीमारियों और कैंसर से बचाने में भी सहयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं हरी पत्तेदार सब्जियां से होने वाले फायदे (Benefits of green leafy vegetables).

Advertisement

अभी से घर में रखी इस चीज को करिए फेस पर अप्लाई, सन बर्न से स्किन रहेगी बची

हरी पत्तेदार सब्जियां से होने वाले फायदे (Benefits of green leafy vegetables)

न्यूट्रिशन से भरपूर

हरी पत्तेदार सब्जियों को रेगुलर रूप से डाइट में शामिल करने से बॉडी को भरपूर न्यूट्रिशन मिलता है और किसी तरह की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है. इनमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिंस के साथ भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिससे बॉडी को जरूरी चीजें प्राप्त होती हैं.

वजन पर नियंत्रण

हरी पत्तेदार सब्जियां वेट कंट्रोल रखने में भी मदद करती है. इनमें कार्ब्स नहीं होते हैं इसलिए वजन पर खराब असर नहीं पड़ता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में मिलने वाला फाइबर डाइजेशन को बेहतर रखने में मदद करता है.

Advertisement

हार्ट हेल्थ

पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम पाय जाता है. पोटेशियम हेल्थ हार्ट को बेहतर रखने में मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है जिसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इससे स्ट्रोक और अटैक से जुड़े खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

Advertisement

कैंसर का खतरा करे कम

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण हरी पत्तेदार सब्जियां कैंसर के खतरे को भी कम करती है. कई रिसर्च एंटी ऑक्सीडेंट सेल्स के मरम्मत में मदद करता है, जिससे कैंसर सेल्स डेवलप नहीं होते हैं. इनमें फाइटोकेमिकल्स होता है, जो अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कैंसर रोधी होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike