अदरक को बालों में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जान लीजिए हेयर ग्रोथ के लिए कैसे लगाते हैं Ginger 

Benefits of Ginger: बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है अदरक. इसे सिर पर अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
G

Hair Care: खाने में तो आपने बहुत बार अदरक को इस्तेमाल किया होगा, साथ ही औषधि के रूप में भी यह कमाल का असर दिखाता है. चाहे गले की खराश हो या फिर खांसी, उल्टी आ रही हो या फिर पेट में गड़बड़ी होने लगे, अदरक का सेवन किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं बालों पर भी अदरक (Ginger) लगाया जा सकता है? असल में अदरक में पाए जाने वाले एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण बालों को जड़ों से सिरे तक फायदा देते हैं. बालों से जुड़ी आपकी कई दिक्कतों (Hair Problems) को अदरक कैसे दूर करता है, जानिए यहां. 

नींबू के छिलकों को कूड़े में फेंकते हैं तो बड़ी भूल कर रहे हैं आप, Lemon Peels भी कई तरीकों से किए जा सकते हैं इस्तेमाल 


बालों के लिए अदरक के फायदे | Ginger Benefits For Hair

  • बालों में अदरक लगाने से हेयर ग्रोथ (Hair Growth) होती है. अगर आप बाल झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं तो अदरक से बालों का गिरना भी रुकेगा और बाल बढ़ने में भी मदद मिलेगी. 
  • स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी अदरक लगाया जा सकता है. 
  • समय से पहले सफेद होने वाले बालों पर भी अदरक लगाने पर फायदा दिखता है. 
  • अपने एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-सेप्टिक गुणों के चलते अदरक डैंड्रफ को दूर कर सकता है. 
इस तरह लगाएं अदरक 

  • लंबे बाल पाने के लिए और बालों का झड़ना रोककर उन्हें बढ़ाने के लिए अदरक का हेयर मास्क (Ginger Hair Mask) बनाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए अदरक को घिसकर उसका रस निकाल लें. इसमें नारियल का तेल मिला लें. अब इस तेल को बालों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं और तकरीबन आधा घंटे के लिए हेयर कैप पहनकर रखें. इसके बाद बाल धो ले. आप चाहें तो अदरक के रस को दही, नींबू और सेब के सिरके में मिलाकर भी लगा सकते हैं. डैंड्रफ दूर करने के लिए यह खासतौर से प्रभावी है. 
  • डैंड्रफ (Dandruff) दूर करने के लिए अदरक के तेल को लगाने पर जल्द फायदे नजर आ सकते हैं. लेकिन, इस तेल को सीधा सिर पर ना लगाएं बल्कि नारियल या कैस्टर ऑयल में मिला लें. 
  • बालों को चावल के पानी और एपल साइडर विनेगर से धोने के बारे में आपने सुना ही होगा. लेकिन, अदरक के पानी से भी बाल धोए जा सकते हैं. इस पानी से बालों में प्राकृतिक चमक आती है. 

Motion Sickness: सफर में निकलते ही उल्टी आने जैसा होता है महसूस, तो इन 4 चीजों को ट्रेवल करते समय हमेशा रखें साथ 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

आलिया भट्ट मुंबई में हुईं स्‍पॉट, मुस्‍कुराते हुए पैपराजी को दिए पोज 

Featured Video Of The Day
पाकिस्तान अपनी किस कमजोरी को छुपाने के लिए अनुच्छेद 370 का राग अलापता रहता है?
Topics mentioned in this article