मार्च में मिलता है दिमाग तेज करने वाला ये खास फल, जानिए इस फ्रूट से सेहत को होते हैं क्या-क्या फायदे

बेर केवल टेस्ट में ही नही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. बेर में कैलोरी काफी कम होती है, लेकिन फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बेर में नींद को बेहतर करने का गुण पाया जाता है.

Health Benefits Of Desi Plum: हर मौसम में अलग अलग तरह के फल आते हैं. गर्मी आते ही आम और तरबूज की याद आती है तो ठंड में सेब की बहार होती है. मार्च में महीने में आने वाला खास फल है बेर. इसका सीजन ठंड के खत्म होते और वसंत की शुरूआत के समय होता है. खट्टे मीठे टेस्ट वाले इस फल को देखकर शायद ही कोई इसे खाने से खुद को रोक पाता है. बेर केवल टेस्ट में ही नही सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बेर (Desi Plum) में कैलोरी काफी कम होती है, लेकिन फाइबर, विटामिंस (Vitamins) और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यहां तक कि अन्य फलों की तुलना में बेर काफी सस्ते भी होते हैं. इन्हें 20 से 30 रुपए प्रति किलो की दर पर खरीदा जा सकता है. देश के लगभग पूरे उत्तरी क्षेत्र में यह फल आसानी से उपलब्ध रहता है. अपने इन गुणों के कारण बेर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं बेर से सेहत को होने वाले फायदे.

झाइयां और टैनिंग ने चेहरे को कर दिया है डैमेज तो दही में ये चीजें मिलाकर करिए फेशियल

बेर से सेहत को फायदे

कैलारी काफी कम

बेर में कैलोरी काफी कम होती है लेकिन फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. अपने इन गुणों के कारण बेर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. बेर में पॉलीफेनोल्स, पॉलीसेकेराइड, न्यूक्लियोटाइड, अमीनो एसिड जैसे बायोएक्टिव पाए जाते हैं तो सेहत का बहुत फायदा पहुंचाते हैं.

नींद बेहतर

बेर में नींद को बेहतर करने का गुण पाया जाता है. अच्छी और भरपूर नींद का संबंध मेंटल हेल्थ से जुड़ा होता है. बेर खाने से अच्छी नींद आती है जिससे ब्रेन को काम करने में मदद मिलती है. बेर के सेवन का मानसिक सेहत पर अच्छा असर होता है.

Advertisement

कैंसर से बचाव

बेर में सेल्स की मरम्मत करने का गुण होता है जिससे बॉडी में सेल्स का नुकसान और कैंसर ग्रस्त होने से बचाव होता है. बेर के सेवन से बॉडी में कैंसर सेल्स बनने से रोकने में मदद मिलती है.

Advertisement

कब्ज से बचाव

फाइबर से भरपूर होने के कारण बेर खाने से कब्ज से राहत मिलती है. यही नहीं बेर डाइजेशन को सुधारने में भी मदद करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India के Delhi पहुंचने के बाद कप्तान Rohit Sharma ने काटा केट | T20 World Cup
Topics mentioned in this article