मूंगफली अंकुरित करके खाना कर दें शुरू, वजन होगा तेजी से कम और दिल रहेगा हमेशा हेल्दी

क्या आप भी स्नैक्स में सिंपल मूंगफली का सेवन करते हैं, तो आज से अपनी डाइट में अंकुरित मूंगफली खाना शुरू कर दें, क्योंकि इसके बेहतरीन फायदे होते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Benefits of consuming sprouted peanuts: मूंगफली खाना यूं तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मूंगफली (peanuts) का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं अंकुरित मूंगफली खाने के बेहतरीन फायदे, जो साधारण मूंगफली से ज्यादा फायदेमंद होती है. इसे आप रेगुलर अपनी डाइट में शामिल करके अपनी हार्ट हेल्थ (heart health) से लेकर पाचन (Gut Health) को बेहतर करने और वेट लॉस भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं स्प्राउट्स यानी कि अंकुरित मूंगफली खाने के 7 बेहतरीन फायदे.

सुधा मूर्ति ने पैरंट्स से कहा बच्चों को बनाना चाहते हैं करोड़पति तो पढ़ाई के साथ ये चीजें जरूर सिखाएं


पोषक तत्वों से भरपूर
अंकुरित मूंगफली आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन ई, विटामिन बी और मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होती हैं.

प्रोटीन की मात्रा
अंकुरित मूंगफली में बिना अंकुरित मूंगफली की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है. ये एक प्लांट बेस्ड प्रोटीन होता है, जो वेजिटेरियन लोगों के लिए बेस्ट सोर्स है.

Advertisement


फाइबर से भरपूर
अंकुरित मूंगफली फाइबर का भी एक अच्छा सोर्स हैं, जो पाचन में मदद कर सकती है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण
अंकुरित मूंगफली रेसवेराट्रॉल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचने और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करती है.

हार्ट हेल्थ में फायदेमंद
अंकुरित मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करने और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

वेट लॉस में मददगार
पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद, अंकुरित मूंगफली में कैलोरी कम होती है, जो इसे वेट लॉस के लिए एक हेल्दी ऑप्शन बनाती है.

Advertisement


हड्डियों को मजबूती दें
अंकुरित मूंगफली में विटामिन बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो हड्डियों को मजबूती देते हैं. जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में स्प्राउट मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: Congress नेता ने अपनी ही पार्टी पर उठाएं सवाल, टिकट बटवारे को लेकर क्या बोले
Topics mentioned in this article