रोजाना खाली पेट खा लिए ये हरे पत्ते, तो पेट साफ होगा तुरंत, वजन घटने में भी मिलेगी मदद, स्किन बनेगी खूबसूरत 

Benefits Of Leaves: ऐसे बहुत से पत्ते हैं जिन्हें रोजाना खाया जाए या सुबह के समय खाली पेट चबाया जाए तो सेहत पर कमाल का असर नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Healthy Leaves For Stomach: सेहत के लिए बेहद अच्छा है इन पत्तों का सेवन. 

Healthy Tips: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत के लिए अच्छी होती हैं. कई बार खाने-पीने में बड़े बदलाव करने पड़ते हैं तो कई बार बहुत छोटे-मोटे काम ही सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होते हैं. यहां ऐसे ही कुछ छोटे से पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रोजाना खाली पेट चबाने पर ही सेहत दुरुस्त रहने लगती है. ये पत्ते हैं करी पत्ते. सेहत के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, निकोटिनिक एसिड और फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. ऐसे में करी पत्तों को रोजाना सुबह चबाने पर सेहत किस-किस तरह से प्रभावित होती है जानिए यहां. 

उलझे और बेजान बालों के 15 मिनट में मुलायम बना देंगे ये हेयर मास्क, घर में ऐसे बनाकर कर लीजिए तैयार 

करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves 

पाचन रहता है अच्छा 

खाली पेट करी पत्ते चबाने पर पाचन अच्छा रहता है. खाली पेट करी पत्ते खाए जाएं तो डाइजेस्टिव हेल्थ अच्छी रहती है. ये पत्ते बाउल मूवमेंट को सपोर्ट करते हैं और कब्ज (Constipation) की दिक्कत कम करने में भी फायदेमंद होते हैं. 

Advertisement

दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 

Advertisement
बालों को मिलता है पोषण 

करी पत्तों का सेवन बालों को पोषण देता है. इन पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्व अंदरूनी रूप से बालों को बेहतर बनाने में असरदार हैं. रोजाना कुछ ताजे करी पत्तों को नाश्ता करने से आधे घंटे पहले चबाया जा सकता है. बालों का झड़ना और टूटना कम करने में इन पत्तों का असर दिखता है. 

Advertisement
घटने लगता है वजन 

वजन घटाने (Weight Loss) के लिए शरीर का डिटॉक्स होना जरूरी होता है. शरीर डिटॉक्स होता है तो शरीर की गंदगी या गंदे टॉक्सिंस शरीर से निकलने लगते हैं. करी पत्ते शरीर को डिटॉक्स करते हैं जिससे वजन कम होने में असर दिखने लगता है. इसके अलावा, ये पत्ते कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी फायदा देते हैं. शरीर डिटॉक्स होता है तो चेहरे पर निकलने वाले फोड़े-फुंसी भी कम होने लगते हैं. इससे स्किन की सेहत भी अच्छी रहने लगती है. 

Advertisement
दूर होती है मॉर्निंग सिकनेस 

मॉर्निंग सिकनेस यानी सुबह उठकर बीमार महसूस करने की दिक्कत को भी करी पत्ते दूर कर देते हैं. अगर आपको सुबह के समय उठकर उल्टी जैसा महसूस होता है या फिर चक्कर आने जैसा लगता है तो करी पत्तों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede News: हाथरस में 121 मौतों का वो खौफनाक पल, कहां-कहां हुई चूक?
Topics mentioned in this article