रोजाना बासी मुंह इस एक पत्ते को चबाने पर मिलते हैं कई फायदे, खासकर पेट से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं दूर

Healthy Leaves: यहां उन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें बासी मुंह खाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर हो सकती हैं और साथ ही शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Tips: सुबह उठते ही हम जो कुछ खाते-पीते हैं उससे हमारी सेहत निर्धारित होती है. सेहत को जिन चीजों से फायदा मिलता है ज्यादातर वही चीजें खानपान में शामिल करने की कोशिश की जाती है. ऐसे ही कुछ पत्ते हैं जिन्हें सुबह के समय खाली पेट और बासी मुंह खाया जाए तो सेहत सुधर सकती है और शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ये पत्ते हैं करी पत्ते. औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्तों (Curry Leaves) में कौन-कौनसे गुण होते हैं और ये पत्ते सेहत को कौन-कौनसे फायदे देते हैं, जानें यहां. 

किस दिक्कत के लिए कौनसी हर्बल टी पीनी चाहिए बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, सेहत को मिलते हैं सटीक फायदे

खाली पेट करी पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Curry Leaves Empty Stomach 

करी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार होते हैं और नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिंस को दूर करते हैं. इन पत्तों में बायोएक्टिव कंपाउंड्स, विटामिन ए, बी, सी ई, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं. 

बेहतर होता है मेटाबॉलिज्म 

खाली पेट करी पत्ते चबाने पर मेटाबॉलिज्म को फायदे मिलते हैं. करी पत्ते शरीर वेट मैनेजमेंट में भी मदद करते हैं जिससे शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ता है और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. 

ब्लड शुगर लेवल्स के लिए 

करी पत्ते ब्लड शुगर लेवल्स के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. इन पत्तों को चबाने पर ब्लड ग्लुकोज लेवल्स रेग्यूलेट हो सकते हैं. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए रोजाना खाली पेट और बासी मुंह कुछ करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. 

बाल मजबूत होते हैं 

हेयर फॉलिकल्स को करी पत्तों में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटिन और प्रोटीन से फायदे मिलता है. इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं जिससे बालों को भी मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होने लगता है. 

मुंह की होती है अच्छी सफाई 

ओरल हेल्थ मेंटेन करने के लिए भी बासी मुंह करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. करी पत्ते चबाने पर मुंह के गंदे बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं और मुंह साफ रहता है. 

Advertisement

रोजाना कुछ करी पत्ते चबाए जा सकते हैं. इसके अलावा करी पत्तों को रोज की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन पत्तों को तड़का लगाने में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इन्हें सब्जी वगैरह में डालकर पकाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: प्रसाद के लड्डू में चर्बी पर क्या है हिंदू भक्तों की राय? | NDTV India
Topics mentioned in this article