स्किन से लेकर हेयर प्रॉब्लम हो जाएगी चुटकियों में ठीक, नाभि में लगाना होगा बस ये तेल

नाभि में तेल (Navel oil) लगाने से स्ट्रेस से छुटकारा भी मिल सकता है. इसके अलावा त्वचा को अंदरूनी रूप से नमी भी मिलती है. आज ही आप इस नुस्खे को अपना लीजिए

Advertisement
Read Time: 10 mins
Dry lips : अगर आपके होंठ फटे हुए हैं तो फिर आप रोज रात में सोने से पहले सरसों का तेल लगाएं.

Oiling Belly Button : नाभि जिसे बेली बटन भी कहते हैं उसमें तेल लगाने के कई फायदे होते हैं. यह नुस्खा सदियों पुराना है. नाभि में तेल लगाने से ड्राई स्किन (skin), लिप (dry lip), हेयर फॉल (hair fall), पिंपल (pimple) जैसी परेशानी से चुटकियों में छुटकारा मिल जाता है. लेकिन आजकल की नई पीढ़ी केमिकल प्रोडक्ट (chemical product) में फंसी रह जाती है जबकि ये नुस्खा किफायती और लाभकारी है. तो आइए जानते हैं नाभि में कब कौन सा तेल (oil applying on navel) लगाना चाहिए. 

नाभि में तेल के फायदे | Nabhi mein tel lagane ke fayde

1- अगर आपके होंठ फटे हुए हैं तो फिर आप रोज रात में सोने से पहले सरसों का तेल (mustered oil) लगाएं. इससे आपके रूखे होंठों में नमी आएगी. वहीं, ग्लोइंग स्किन के लिए रोज रात में सोने से पहले बादाम का तेल (almond oil) लगाइए. इससे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा और झुर्रियां कम होंगी.

2- वहीं, चेहरे पर बहुत ज्यादा कील, मुंहासे, दाग घब्बे हो गए हैं तो आप नीम का तेल (Neem oil) नाभि में लगाएं. इससे कुछ दिन में चेहरे पर अंतर नजर आने लग जाएगा.

सिर्फ 4 दिन में फिस्टुला और बवासीर हो जाएगा जड़ से खत्म, दूध में इस चीज को मिलाकर है पीना

3- इसके अलावा प्रजनन क्षमता (Fertility remedy) मजबूत करने के लिए नारियल का तेल (coconut oil) लगाएं. इससे बालों की झड़ने (hair fall) की भी परेशानी से राहत मिलेगी. नारियल के तेल में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो नाभि को साफ रखते हैं और किसी भी तरह का इंफेक्शन (infection) होने से रोकते हैं. 

4- नाभि में तेल लगाने से स्ट्रेस से छुटकारा भी मिल सकता है. इसके अलावा त्वचा को अंदरूनी रूप से नमी भी मिलती है. आज ही आप इस नुस्खे को अपना लीजिए, फिर देखिए कैसे आपको इन सारी परेशानियों से निजात मिलती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: चुनाव में करारी हार के बाद क्या होगा Rishi Sunak का अगला प्लान ?