बैली फैट कम करने के लिए आप इन बीजों को खाइए, फिर देखिए कमाल, कमर 36 से होती है 28

Seed benefits : आप कुछ बीजों को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर की चर्बी को गला सकते हैं. हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं आगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
तिल को आप डाइट में शामिल कर सकती हैं, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

belly fat kam kaise karein : बढ़ते वजन को लेकर क्या बच्चे, बूढ़े और जवान सभी परेशान हैं. सब इसी जुगत में लगे हुए हैं कैसे इन्हें कम किया जाए, महिलाएं खासकर चिंता में हैं पेट की बढ़ती चर्बी को लेकर. एक परफेक्ट फीगर पाने के लिए वो जिम और योग भी कर रही हैं. फिजिकल एक्टिविटी के अलावा आप डाइट में भी बदलाव कर सकते हैं. आप कुछ बीजों को अपनी डाइट में शामिल करके शरीर की चर्बी को गला सकते हैं. हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं आगे.

पेट की चर्बी कम करने के लिए बीज

  • तिल को आप डाइट में शामिल कर सकती हैं. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो बैली फैट को कम करने में सहायक होते हैं. अलसी के बीज भी आपके वजन को कम करने में राणबाण होते हैं. 

Shahnaz Husain के हेयर केयर टिप्स झड़ते, टूटते और सफेद बालों पर लगाएंगे लगाम

  • वहीं तरबूज के बीज भी इसमें सहायक होते हैं. आप चाहें तो तरबूज भी खा सकते हैं. ये ना सिर्फ आपके वजन को कम करेगा बल्कि चेहरे पर निखार लाएगा. 

  • कद्दू के बीज भी आप अपने वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं. यह पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, फाइबर के गुणों से भरपूर है. चिया सीड्स का भी इस्तेमाल अपने वजन को कम करने में ला सकती हैं. 

  • मेथी के बीज में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन सी, थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, ऊर्जा, एंटीओक्सीडेंट, सेलेनियम, एंटी इंफ्लेमेटरी तथा एन्टीबैक्टीयियल गुण  पाए जाते हैं. ऐसे में इसके सेवन से आप वजन को घटा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

न्यूली एंगेज्ड परिणीति चोपड़ा ने मुंबई लौटने पर प्रशंसकों का किया अभिवादन

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के BSP Chief की हत्या राजनीति से प्रेरित नहीं, हो सकती है बदले की करवाई