Yoga पहली बार कर रहे हैं तो इन 5 योगासनों से करें शुरुआत, सिर्फ 5 मिनट करना है जरूरी

5 minute Yoga Routine : योग को जीवन का हिस्सा बना लेने से आप गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे. यहां पर कुछ 5 आसन बताए जा रहे हैं जिसे करने के लिए आपको केवल 5 मिनट समय निकालना होगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Yoga timing : यहां बताए जा रहे सभी 5 आसन 1-1 मिनट करना है शुरुआत में.

Yoga for beginners : योगासन खुद को फिट रखने का सबसे अच्छा तरीका है. अगर आप रोजाना अपनी मॉर्निंग रुटीन में शामिल कर लें तो बीमारियों से कोसो दूर रहेंगे और शरीर एक्टिव भी खूब रहेगी. लेकिन जब आप योग के लिए नए हों तो आसान योगासन (easy yoga) से ही शुरुआत करें. इससे आपकी बॉडी धीरे-धीरे हैबिट में आएगी. आपको योग की शुरुआत 5 मिनट वाले आसनों से करना चाहिए ताकि शरीर बहुत ज्यादा थके नहीं. तो चलिए जानते हैं उन आसनों के बारे में जो आपको चुस्त और दुरुस्त रखने वाले हैं.

बिगनर के लिए 5 मिनट वाले योगासन

दंडासन

यह आसन करने से पीठ मजबूत होगी और कमर में होने वाले दर्द और अकड़न से भी निजात मिलेगी. इसे रोजाना करने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहेगी.

संतुलनासन

यह आसन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. साथ ही पैरों और हाथों को मजबूती प्रदान करते हैं.यह ओवरी और टेस्टीज से संबंधित रोगों का खतरा कम करने का भी काम करता है. यह एब्स को टोंड करता है.

उर्ध्व मुखासन

इस आसन को करने से पेट संबंधी रोगों में राहत मिलती है. यह योग अस्थमा रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जिन लोगों को पैरों और जांघों में समस्या रहती है इससे राहत मिलती है.

अधोमुखासन

इस आसन को करने से दिन भर की थकान सिरदर्द की समस्या दूर होती है. बीपी, साइटिका और साइनस के मरीजों के लिए अच्छा होता है. इसको करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

सुखासन

सुखासन करने से दिमाग शांत होता है. साथ ही थकान और चिंता दूर होती है. इसे करने से नींद भी अच्छी आती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा




 

Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर
Topics mentioned in this article