अगर आपके शरीर में खून की हो गई है कमी तो अब से खाएं इस चीज का हलवा, पोषक तत्वों से है भरपूर

Health tips : इस मौसम में मिलने वाले चुकंदर (chukander) का भी आप हलवा बना सकती हैं.यह स्वाद तो देगा ही आपके सेहत को भी बेहतर करेगा. इसका हलवा उन लोगों को तो जरूर खाना चाहिए जिनके शरीर में खून की कमी हो गई है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Beetroot halwa : ठंड के मौसम में स्वादिष्ट पकवानों का जैसे अंबार सा लग जाता है. किचन से रोज नई-नई खूशबू आती रहती है. इस मौसम में सबसे ज्यादा जो चीज बनती है वो है पराठा. इसके बाद बारी आती है हलवे (halwe ke labh) की.सर्दियों में गाजर और मूंग का हलवा खाना लोग खूब पसंद करते हैं. लेकिन इस मौसम में मिलने वाले चुकंदर (chukander) का भी आप हलवा बना सकती हैं.यह स्वाद तो देगा ही आपके सेहत को भी बेहतर करेगा. इसका हलवा उन लोगों को तो जरूर खाना चाहिए जिनके शरीर में खून की कमी हो गई है, तो चलिए जानते हैं उसके लाभ के बारे में.

चुकंदर का हलवा खाने के फायदे

  • जो लोग एनिमिया यानी शरीर में खून की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें चुकंदर का हलवा बनाकर खाना चाहिए. क्योंरि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है.

  • चुकंदर आयरन, कई एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें वेट लॉस फ्रेंडली फाइबर होते हैं जिनमें बेहद कम कैलोरी पाई जाती है. इस लिहाज से चुकंदर (Beetroot Juice) सर्दियों में वजन घटाने के लिए पीना एक अच्छा विकल्प है. 

  • इसके पीने से बीपी भी कंट्रोल में रहता है. क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है. इसके हलवा हड्डियों के लिए बहुत लाभाकरी है. क्योंकि इसमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है.

  • स्किन के लिए भी आपके इसका हलवा बहुत फायदेमंद होता है. इसको खाने से शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर निकल आते हैं. इसको खाने से आपका इम्यूनिटी लेवल भी मजबूत होता है. इससे एनर्जी लेवल अच्छी बनी रहती है शरीर की.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल ने किया Gaza मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article