गंदे से गंदे बाथरूम और टाइल्स को साफ करने में मदद करेंगे घर की रसोई में मौजूद ये क्लीनिंग एजेंट, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

Bathroom Walls And Tiles Cleaning: आप अपने बाथरूम और उसके टाइल्स की क्लीनिंग के लिए अपने घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Cleaning Tips: बाथरूम और टाइल्स की सफाई घर के रखरखाव का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. बाथरूम की सफाई का हाइजीन से भी बहुत बड़ा संबंध है. ऐसे में आप अपने बाथरूम (Bathroom) और उसके टाइल्स की क्लीनिंग के लिए अपने घर में ही मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. बाथरूम की सफाई में आपके घर के किचन में मौजूद कई चीजें बहुत इफेक्टिव हैं और एक सफाई एजेंट के तौर पर काम करती हैं. ज्यादा गंदे बाथरूम की टाइल्स (Tiles) को साफ करने के लिए आप स्टीम क्लीनर, ब्लीच या अमोनिया जैसे केमिकल क्लीनिंग एजेंट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं बाथरूम और टाइल्स क्लीनिंग के कुछ टिप्स.

 बाथरूम की दीवार और टाइल्स की सफाई | Bathroom Walls And Tiles Cleaning 

अगर आप सोच रहे हैं कि बाथरूम की टाइल्स को कैसे साफ किया जाए तो हमारे पास आपके लिए एक आसान तरीका है. सबसे पहले गर्म पानी दीवारों और टाइल्स पर डालें. गर्म पानी से निकलने वाले वेपर्स आपके बाथरूम की टाइल्स पर जमी गंदगी को कम कर देंगे. इसके बाद अपने बाथरूम की दीवार (Bathroom Walls) को साफ करने के लिए ½ कप बेकिंग सोडा, ½ कप नींबू के रस को ½ बाल्टी गर्म पानी में मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं और टाइल्स पर इस घोल को रगड़ने के लिए स्पंज का उपयोग करें. एक बार जब आप पूरी सतह पर अच्छी तरह स्क्रब कर लें तो इसे 5 मिनट के लिए रहने दें. फिर पानी में भीगे हुए एक साफ स्पंज का उपयोग करें और  पोंछ लें. 

टाइल को साफ करने के लिए सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल करें. पानी और सफेद सिरका समान मात्रा में मिलाकर एक प्रभावी सफाई एजेंट तैयार किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप पांच बड़े चम्मच विनेगर में पांच बड़े चम्मच पानी मिला सकते हैं. मिश्रण में एक कपड़ा डुबोएं और टाइल को साफ होने तक स्क्रब करें. पोंछकर सुखा लें या हवा में सूखने दें.

Advertisement

नींबू का रस थोड़ा एसिडिक होता है और इसलिए बाथरूम क्लीनिंग एजेंट के रूप में इफेक्टिव माना जाता है. नींबू के रस को एक स्प्रे बोतल में भरें और रस को सीधे बाथरूम टाइल्स पर स्प्रे करें. फिर इसे एक वेट स्पंज से पोंछ लें.आप चाहें तो एक स्पंज को सीधे नींबू के रस में डालकर गीला कर लें. फिर इसका इस्तेमाल टाइल्स को पोंछने के लिए करें. गर्म पानी में डिप किए गए स्पंज या कपड़े से टाइल को धो लें. यदि आप चाहें तो आप अपने बाथरूम की टाइल पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) के पतले कोट के साथ नींबू का रस छिड़कें और स्पंज से सफाई करें. 

Advertisement

बेकिंग सोडा क्लीनर का इस्तेमाल करें.  ½ कप बेकिंग सोडा, एक चम्मच लिक्विड डिश सोप और हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं. मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें. इस मिश्रण को बाथरूम की टाइल्स पर स्प्रे करें जिन्हें आप साफ करना चाहते हैं.  10 मिनट तक रहने दें फिर एक वेट स्पंज या कपड़े से टाइलों को पोंछ लें.

Advertisement

बाथरूम की गंदी टाइल्स साफ करने के लिए पानी और ब्लीच मिलाएं. ब्लीच और पानी को 1:3 के अनुपात में मिलाने से टाइल-सफाई का एक इफेक्टिव तरीका है. उदाहरण के लिए, आप 15 बड़े चम्मच पानी में पांच बड़े चम्मच ब्लीच मिला सकते हैं. इस घोल से एक स्प्रे बोतल भरें और इसे उस बाथरूम की टाइल पर स्प्रे करें जिसे आप साफ करना चाहते हैं. 

Advertisement

‘मजा मा' फिल्म की स्टारकास्ट से एनडीटीवी की खास बात, यहां देखिए

Topics mentioned in this article