Banana Peel हेयर मास्क से बालों की लंबाई 1 महीने में हो जाएगी कमर तक, जानिए बनाने की विधि

Banana peel hair mask : केले के छिलके को हम वेस्ट समझकर डस्टबिन में डाल देते हैं अब वही चमकदार, घने और कमर तक लंबे बाल देने में आपकी मदद करने वाला है. तो चलिए बिना ज्यादा बात किए हम आपको बता देते हैं कैसे इस हेयर पैक को बनाना है. 

Banana Peel हेयर मास्क से बालों की लंबाई 1 महीने में हो जाएगी कमर तक, जानिए बनाने की विधि

Kele का छिलका चमकदार, घने और कमर तक लंबे बाल देने में आपकी मदद करने वाला है.

Hair growth tips : बाल के झड़ने, टूटने और दो मुंहे होने से क्या आप भी तंग आ चुकी हैं. इससे निजात पाने के लिए महंगे केमिकल वाले शैंपू आजमाकर देख चुकी हैं फिर भी कोई खास असर बालों में नजर नहीं आ रहा है तो आप थोड़ा घरेलू नुस्खे (home remedy tips) की तरफ रुख कर लीजिए. जिस केले के छिलके को हम वेस्ट (waste) समझकर डस्टबिन में डाल देते हैं, अब वही चमकदार, घने और कमर तक लंबे बाल देने में आपकी मदद करने वाला है. तो चलिए बिना ज्यादा बात किए हम आपको बता देते हैं, कैसे इस हेयर पैक को तैयार करना है. 

केले के छिलके का हेयर पैक बनाने की विधि

  • इसको बनाने के लिए आपको दो केले के छिलके और 3 कप पानी चाहिए. हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले आप पानी को गैस पर चढ़ा दीजिए, जब पानी उबलकर आधा हो जाए तो गैस बुझा लीजिए और उसे गुनगुना होने के लिए छोड़ दीजिए. 

इस होममेड Serum को रात में करें चेहरे पर अप्लाई, दाग-धब्बे, झुर्रियां, पिगमेंटेशन एक हफ्ते में होने लगेंगे गायब

  • इसके बाद गुनगुने पानी में केले के छिलकों को छोटा-छोटा काटकर पूरे रात भिगोकर रख दीजिए. अब सुबह में आप बनाना के छिलकों के पानी को एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए. 

  • आप इसे शैंपू करने से पहले बालों में छिड़क लीजिए. उसके कुछ देर बाद शैंपू करिए. इस तरीके से आपके बालों की अच्छे से कंडीशनिंग हो जाएगी. एक और तरीका बताते हैं बनाना पील हेयर मास्क बनाने की.

बनाना पील हेयर मास्क ग्रे हेयर के लिए

  • इसको बनाने के लिए आप 2 केले का छिलका, 01 चम्मच आंवला पाउडर, 01 बड़ा चम्मच शिकाकाई, 01 छोटा चम्मच रीठा, 01 छोटा चम्मच हिना मेहंदी और एक कप पानी ले लीजिए.

हाथ की खूबसूरती बढ़ाने और टैनिंग दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान home remedy

  • सबसे पहले आप पानी को उबाल लीजिए. फिर इसमें आंवला पाउडर, शिकाकाई, रीठा और मेहंदी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब इसको पूरे 24 घंटे के लिए रख दीजिए. इसके बाद आप इसे बाल में अप्लाई करें और 30 मिनट के लिए लगाकर रखिए, फिर शैंपू कर लीजिए. ऐसा करके आप अपके बालों में चमक तो आएगी ही साथ में इनकी लंबाई में भी इजाफा होगा. यह नुस्खा सफेद बालों के लिए भी बहुत अच्छा है.
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com