केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका

Banana kaise kharidna chahiye : केले को खरीदते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें कि जिस केले को आप खरीदने जा रहे हैं, वो देखने में कैसा है. केले का रंग जितना पीला होगा वो उतना ही मीठा, स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to buy bananas at self checkout : अच्छा केला खरीदने का तरीका.

Banana kaise kharidna chahiye : केले (Banana) को सेहत के लिए बेहद लाभकारी फल (Health Benefits) माना गया है. अक्सर डॉक्टर लोगों को रोजाना एक केला खाने (Banana benefits)की सलाह देते हैं. एनर्जी से भरपूर केले में डाइटरी फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैंगनीज पाया जाता है लेकिन कई बार केला बेस्वाद और कच्चा निकल जाता है. इससे पैसों के साथ साथ जबान का स्वाद भी बिगड़ जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको बाजार से केले को खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज

केले के रंग को पहचाने

Advertisement


केले को खरीदते समय इस बात का ध्यान जरुर रखें कि जिस केले को आप खरीदने जा रहे हैं वो देखने में कैसा है. केले का रंग जितना पीला होगा वो उतना ही मीठा, स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद होगा. लेकिन जिन केलों में हरा रंग भी दिखाई दे रहा हो, उसे खरीदने से बचें. ऐसे केले अंदर से अधपके होते हैं. वहीं अगर केलों पर काले रंग के चकते ज्यादा दिख रहें हो तो वह केले ज्यादा पके होते हैं और जल्द ही खराब हो जाते हैं.



साइज़ का रखें ध्यान


बाजार में केले के अलग-अलग साइज की वैराइटी मौजूद है. ऐसे में लोग देसी केले की वैराइटी समझ कर छोटे केले खरीद लेते हैं. जबकि उन्हें बड़ा होने से पहले ही काट लिया जाता है और अंदर से कच्चे ही रह जाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि बड़े साइज का केला ही खरीदें. ये पका होने के साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है.

एक साथ न लें ज्यादा केले


दूसरे फलों की तरह केला लंबे समय तक चल नहीं पाता. आमतौर पर लोग केला दर्जनभर खरीद लेते हैं. अगर आपके घर में ज्यादा लोग केला खाने वाले नहीं है तो जरुरत के अनुसार ही इसे कम संख्या में खरीदें वरना ये 2-3 दिन में खराब होने शुरू हो जाते हैं.

कटा-फटा केला न खरीदें


कम कीमत के चक्कर में अक्सर लोग दुकानदार की बात में आकर कटा हुआ या छिलका उतरा केला खरीद लेते हैं, ऐसे केले को भूलकर भी न खरीदें. इस तरह के केलों में फंगस लग जाती है और ये जल्द ही सड़ने लगते हैं. साथ ही इन केलों से बदबू आनी शुरू हो जाती हैं.

Advertisement
Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article