दोमुंहे बालों का रामबाण इलाज है इस एक फल का मास्क, हफ्ते में 2 बार लगाने पर ही कम हो जाएगी दिक्कत 

Split Ends: अगर आप भी दोमुंहे बालों की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए घर पर ही किस हेयर मास्क को बनाकर लगाने पर दोमुंहे बालों से छुटकारा मिल जाता है. यह हेयर मास्क बालों पर कमाल का असर दिखाता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
H

Split Ends Home Remedies: बाल जब सिरों से 2 अलग-अलग दिशाओं में बढ़ने लगते हैं तो उसे दोमुंहे बाल कहते हैं. बाल जब दोमुंहे हो जाते हैं तो उनका बढ़ना कम हो जाता है और बालों पर रूखापन ज्यादा नजर आने लगता है सो अलग. दोमुंहे बालों (Split Ends) के कारण बालों का टेक्सचर भी खराब हो जाता है. आमतौर पर लोग दोमुंहे बालों को कैंची से काटकर कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन इसमें बहुत समय लगता है और साथ ही इससे बाल फिर से दोमुंहे नहीं होंगे इसकी कोई गारंटी नहीं होती है. ऐसे में यहां बताए घरेलू नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. यहां जिस फल का जिक्र किया जा रहा है वो फल है केला. बालों पर केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) बनाकर लगाने पर इससे दोमुंहे बाल ठीक हो जाते हैं, बालों का रूखापन हटता है, बाल मुलायम नजर आने लगते हैं और बालों पर चमक आती है सो अलग. यहां जानिए कैसे बनाकर लगाते हैं केले का हेयर मास्क. 

स्कैल्प के रूखेपन से झड़ते हैं सफेद फ्लेक्स तो यहां जानिए बालों में कैसे आएगी चमक, इन नुस्खे दिखाते हैं असर

दोमुंहे बालों के लिए केले का हेयर मास्क | Banana Hair Mask For Split Ends 

केले में विटामिन, खनिज, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फोलेट और मॉइश्चर देने वाले गुण होते हैं जिससे बालों पर हाइड्रेशन बना रहता है सो अलग. केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एलोवेरा की पत्ती से ताजा एलोवेरा का गूदा लें और एक केले को मसलकर पेस्ट बना लें. बस तैयार है आपका हेयर मास्क. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें और फिर धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 बार यह हेयर मास्क लगाने पर दोमुंहे बाल कम होने में असर दिखने लगता है. 

Advertisement
ये हेयर मास्क भी आते हैं काम 
  • केले के हेयर मास्क बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने और ड्राइनेस को दूर करने में भी फायदेमंद होते है. आप अंडे और केले को मिलाकर भी हेयर मास्क बना सकते हैं. एक केले और एक अंडे को मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल मुलायम बनते हैं. 
  • केला और नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क लगाने से बालों को हाइड्रेशन और नमी मिलती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केले में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाया जा सकता है. 
  • केला और शहद (Honey) को मिलाकर भी हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. इस हेयर मास्क के एंटीबैक्टीरियल गुण बालों में चमक ले आते हैं. हेयर मास्क बनाने के एक केले में 2 चम्मच शहद मिलाएं और मास्क तैयार करें. इस मास्क को बालों पर लगभग 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election Result 2024: BJP की बड़ी जीत पर PM Modi का BJP Workers को संबोधन
Topics mentioned in this article