घर पर तैयार करिए यह जादुई आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 1 महीने के अंदर कमर के नीचे तक आ सकते हैं बाल

Home remedy tips for long hair : आप हफ्ते में एक या फिर 2 बार रात में इस तेल से सिर की मालिश करिए, फिर अगली सुबह अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. इससे आपके बाल न तो सफेद होंगे और न ही झड़ेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Ayurvedic home made hair oil : बाल आपके शरीर का वो अंग है, जो आपकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देता है. बिना इनके सुंदरता की कल्पना भी नहीं की जा सकती है, इसलिए लोग हेयर केयर में किसी तरह की कोताही नहीं करते हैं. रूटीन में हेयर वॉश, ऑयलिंग, स्पा जैसे ट्रीटमेंट कराते रहते हैं. ऐसे में हम आपकी हेयर केयर में एक ऐसी चीज जोड़ने के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी तरह से नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार है. दरअसल, हम घर पर आयुर्वेदिक हेयर ऑयल तैयार करने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको बनाने के लिए आपको समान आसानी से किचन में मिल जाएगा, तो चलिए जानते हैं बनाने की विधि.

रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर

आयुर्वेदिक तेल बनाने की सामग्री: Ingredients for making Ayurvedic Oil

इसको बनाने के लिए आपको 500 ग्राम नारियल तेल एक कड़ाही में गरम कर लीजिए, फिर अच्छे से इसमें करी पत्ता, 2 कटी प्याज, छोटी कटोरी कलौंजी के बीज, मेथी दाना और आधा बाउल एलोवेरा जैल पका लीजिए. इसके बाद आप गैस बंद कर दीजिए और कुछ देर के लिए तेल एक किनारे रख दीजिए ठंडा होने के लिए. जब तेल नॉर्मल हो जाए तो फिर आप इसको छननी से एक कंटेनर में छान लीजिए और फ्रिज में स्टोर करके रख लीजिए. 

डाइटिशियन की बताई यह मैजिकल होममेड ड्रिंक पीने से मात्र 21 दिन में त्वचा हो जाएगी साफ और चमकदार

Advertisement

हेयर ऑयल कैसे करें अप्लाई : How to apply hair oil

अब आप हफ्ते में एक या फिर 2 बार रात में इस तेल से सिर की मालिश करिए, फिर अगली सुबह अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. इससे आपके बाल न तो सफेद होंगे और न ही झड़ेंगे, जिससे लंबाई अच्छी हो जाएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article