Best food for hair care : ये 5 वेज फूड खाने से हेयर फॉल पर लग सकती है रोक, जानिए नाम

हम जिन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें वो सारे पोषक तत्व मौजूद हैं जो बाल के लिए जरूरी होते हैं, जैसे प्रोटीन, आय़रन, विटामिन सी, ई, बायोटिन आदि. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
H

Hair care food : अगर आप अपने बाल की सेहत को अच्छा रखना चाहती हैं, तो हम यहां पर कुछ ऐसे वेज फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी से निजात मिल सकता है. साथ ही रूसी और स्कैल्प इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. हम जिन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं उनमें वे सारे पोषक तत्व मौजूद हैं, जो बाल के लिए जरूरी होते हैं, जैसे प्रोटीन, आय़रन, विटामिन सी, ई, बायोटिन आदि. 

खाना खाने के बाद टहलना कितना फायदेमंद है, यहां जानिए सही फैक्ट

हेयर फॉल रोकने के लिए क्या खाएं - what to eat to stop hair fall

अंडे प्रोटीन और बायोटिन का बेस्ट सोर्स हैं, जो हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी है. बायोटिन केराटिन नामक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए जरूरी है. यह बाल के विकास को बेहतर कर सकता है और हेयर फॉल पर रोक लगा सकता है. 

वहीं, आप बेरीज का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन में मदद करेंगे. इसमें विटामिन सी भी होता है जो बाल के चमक को बढ़ाएंगे. यह आपके बालों को भंगुर और टूटने से बचाते हैं. 

विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और फोलेट के लिए पालक बेस्ट हरी सब्जी है. यह आपके शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करेगा. ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन के लिए सैल्मन, हेरिंग और मैकेरल जैसी फैटी मछलियों का सेवन कर सकते हैं. यह आपके बाल के विकास के लिए बेस्ट है. 

बीटा-कैरोटीन के लिए शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा सोर्स है. इसमें विटामिन ए भी होता है. एवोकाडो का भी सेवन आप कर सकते हैं. यह भी हेयर फॉल रोकने के लिए बेस्ट है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: Lawrence Bishnoi Gang के पास कहां से आया हतियार, सामने आया नाम! | NDTV India
Topics mentioned in this article