दांतों पर जमी पीली परत को निकालकर दांत मोती की तरह साफ कर देगा यह सफेद पाउडर 

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांत ना सिर्फ सेहत को नुकसान पंहुचाते हैं बल्कि इनसे शर्मिंदगी भी महसूस होती है. ऐसे में घर पर ही किस तरह दांतों को मोतियों सा चमकाया जा सकता है, जानिए यहां. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
White Teeth Home Remedies: पीले दांतों को इस तरह किया जा सकता है सफेद. 

Teeth Whitening: दांतों की सही तरह से देखरेख ना की जाए तो दांत सफेद होने लगते हैं. पीले दांतों पर गंदगी की परत बनना शुरू हो जाती है जिसकी वजह से मुंह से बदबू भी आने लगती है. जब हम कुछ खाते-पीते हैं तो वो इस गंदगी से होते हुए पेट में अपने साथ दांतों के बैक्टीरिया लेकर जाता है. इससे बीमारियों की संभावना बढ़ने लगती हैं. वहीं, पीले दांत (Yellow Teeth) और मुंह से आने वाली बदबू शर्मिंदगी का कारण बनते हैं सो अलग. ऐसे में बेकिंग सोडा (Baking Soda) सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो दांतों का पीलापन दूर कर सकता है, इसके साथ ही ऐसी कई और चीजें हैं जो आपके काम आ सकती हैं. 

बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह

पीले दांतों के लिए बेकिंग सोडा | Baking Soda For Yellow Teeth

एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने ब्रश पर रखकर दांतों पर मलना शुरू करें. इससे दांतों का पीलापन हटने लगता है और दांत सफेद (White Teeth) नजर आते हैं सो अलग. आप चाहे तो बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू डालकर भी दांतों की सफाई कर सकते हैं. दिन में एक बार भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाए तो दांत सफेद होने लगते हैं. 

नारियल का तेल 

दांतों को साफ करने के सबसे असरदार तरीकों में से एक है नारियल का तेल. इस तेल से ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) की जाती है. इस आयुर्वेदिक तरीके को देश-विदेश में लोग इस्तेमाल करते हैं. 2 चम्मच नारियल का तेल लेकर मुंह में डालें और इस तेल को यहां से वहां घुमाएं. इस तरह नारियल का तेल मुंह में यहां से वहां घुमाया जाए तो दांतों के ऊपर जमी पीली परत ही नहीं बल्कि दांतों के बीच में जमी गंदगी और कैविटी भी निकलने लगती है. इससे मुंह से आ रही बदबू से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

Advertisement
स्ट्रॉबेरीज 

मैलिक एसिड से भरपूर स्ट्रॉबेरीज भी पीले दांतों की अच्छी सफाई कर देती हैं. स्ट्रॉबेरीज को कूटकर इसे दांतों पर मलें और कुछ देर छोड़ दें. इसके बाद दांतों को धोकर साफ किया जा सकता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरीज को कूटकर इसमें बेकिंग सोडा मिलाकर भी दांतों को साफ कर सकते हैं.

Advertisement
केले का छिलका 

केले के छिलके के पिछले हिस्से को दांतों पर मलने से दांत साफ हो सकते हैं. इससे दांतों पर चमक आती है और गंदगी की परत हटना शुरू हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Nayab Singh Saini Oath Ceremony: Haryana के CM के तौर पर दूसरी बार नायब सिंह सैनी की ताजपोशी
Topics mentioned in this article