शरीर देने लगे ऐसे संकेत तो समझ जाइए धमनियों में जमा हो गया है बैड कोलेस्ट्रॉल, यहां जानिए लक्षण

Cholesterol symptoms : खराब कोलेस्ट्रॉल जब आपके शरीर में जमा होना शुरू हो जाते हैं, तो शरीर संकेत देने लगता है जिससे आपको सतर्क हो जाने की जरूरत होती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
B

Bad cholesterol symptoms : आजकल कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज (diabetes), थायराइड (thyroid) जैसी बीमारी की चपेट में लोग तेजी से आ रहे हैं, जिसके चलते खान पान (diet in cholesterol) में लोगों को एहतियात ज्यादा से ज्यादा बरतना पड़ रहा है. आज इस लेख में हम बात करने जा रहे हैं खराब कोलेस्ट्रॉल (upset cholesterol) की.  खराब कोलेस्ट्रॉल जब आपके शरीर में जमा होना शुरू हो जाते हैं, तो शरीर संकेत (sign of bad cholesterol) देने लगता है जिससे आपको सतर्क हो जाने की जरूरत होती है.

धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के संकेत

- शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ गया है इसका संकेत दिन भर थकान रहना और ब्लड सर्कुलेशन का ढंग से ना होना होता है. इससे शरीर में ऐंठन और दर्द महसूस होने लगता है. इससे मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होने लगता है.

- सीने में हमेशा भारीपन महसूस होना भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत होता है. इससे सीने में जकड़न और दर्द होने लगता है. ऐसी स्थिति में आप तेल मसाले वाली चीजों को सेवन कम कर देना चाहिए और डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए.

- अगर आपका बैली फैट बढ़ रहा है तो मतलब कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है आपका. इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हा जाता है शरीर का. जिसके चलते मोटापा (obesity) घेर लेता है. इससे शारीरिक गतिविधियों में भी बाधा उत्पन्न होने लगती है.

- ब्लड प्रेशर का हाई होना भी बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) के बढ़ने का कारण होता है. जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है तो पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है. ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को जरूर डॉक्टर से चेक करवाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article