मुंह की बदबू से हैं परेशान तो शुरू कर दें अपनाना यह आसान सा नुस्खा, Bad Breath हो जाएगी दूर 

Bad Breath Home Remedies: अक्सर मुंह की बदबू शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. आपके साथ ऐसा हो उससे पहले ही कुछ आसान से तरीके अपनाकर इस गंदी बदबू से छुटकारा पा लीजिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Bad Breath: किसी से बात करते समय अगर मुंह से बदबू आने लगे तो इज्जत सिर्फ पानी-पानी ही नहीं होती बल्कि इज्जत का फालूदा भी बन जाता है. आपकी पूरी पर्सनैलिटी मुंह की बदबू के आगे फीकी पड़ जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपने मुंह की सही तरह से सफाई भी रखें और मुंह से आने वाली बदबू (Mouth Smell) को कारगर तरीके से दूर करें. देखा जाए तो मुंह से बदबू आने (Bad Breath) के कई कारण हो सकते हैं. सही तरह से दांत साफ ना करना, जीभ की सफाई ना करना, मसूड़ों में सड़न, खानपान में गड़बड़ी और बैक्टीरिया (Bacteria) के कारण भी मुंह से बदबू आ सकती है. निम्न कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय हैं जो इस मुंह से आ रही बदबू से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. 

Juhi Parmar से सीखिए सब्जियों से कैसे बनाए जा सकते हैं Eco-Friendly Ganesha, मिनटों में बनकर होंगे तैयार 


मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय | Bad Breath Home Remedies 

लौंग 

दिन में 2-3 बार लौंग (Clove) चबाने पर मुंह की बदबू दूर हो सकती है. लौंग बैक्टीरिया को दूर करने में असरदार है और यह दांतों की कई दिक्कतों से निजात भी दिलाती है. कुछ दिन लौंग चबाना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है. हालांकि, लौंग के तेल और लौंग के पाउडर से परहेज करें नहीं तो मुंह में जलन भी हो सकती है. 

नमक का पानी 

सुबह और शाम नमक के पानी से गरारा और कुल्ला करें. इसके लिए पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. अब मुंह में यहां से वहां इस पानी को तकरीबन 30 सैकंड तक घुमाइए और थूक दीजिए. इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराइए. 

Advertisement

तुलसी 

मुंह से आने वाली बदबू को भगाने के लिए तुलसी (Tulsi) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए 4 से 5 तुलसी के पत्तों को सुबह-शाम चबाएं. 

Advertisement

सौंफ

खाना खाने के बाद आपने देखा होगा कि अक्सर सौंफ (Fennel Seeds) परोसी जाती है, ऐसा इसलिए है क्योंकि सौंफ के कूलिंग एजेंट पेट को तो ठंडक देते ही हैं, साथ ही मुंह की बदबू भी हटाते हैं. सौंफ के साथ-साथ आप इलायची भी चबा सकते हैं. 

Advertisement

दालचीनी का पानी 

मुंह को कुल्ला करने के लिए दालचीनी का पानी बनाया जा सकता है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी का पानी डालिए और उबाल लीजिए. अब इस पानी से कुल्ला कीजिए, मुंह की बदबू दूर होने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

केले के साथ-साथ इसके छिलके भी चेहरे पर दिखाते हैं कमाल का असर, लौट आता है खोया हुआ निखार 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ट्विन टावर ध्‍वस्‍त : नजदीकी इमारतें सुरक्षित, एटीएस विलेज की 10 मीटर बाउंड्री टूटी

Topics mentioned in this article