बच्चा दिनभर देखता है टीवी, नहीं करता पढ़ाई और होमवर्क, तो इन ट्रिक्स से सुधारें उसकी आदतें

बच्चे दिन रात फोन पर गेम खेलने, कार्टून देखने में लगे रहते हैं और पढ़ाई से मन चुराते हैं. जिसके चलते माता-पिता बच्चे के भविष्य को लेकर चिंता करने लगते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Kids education : बहुत ही कम ऐसे बच्चे होते हैं, जो बिना डांट फटकार के अपने मन से पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं. ज्यादातर बच्चों के साथ पेरेंट्स को मशक्कत करनी पड़ती है होमवर्क से लेकर एग्जाम की तैयारी कराने में. आजकल तो और मुश्किल हो गई है जब से मोबाइल आ गया है. बच्चे दिन रात फोन पर गेम खेलने, कार्टून देखने में लगे रहते हैं और पढ़ाई से मन चुराते हैं. जिसके चलते माता-पिता बच्चे के भविष्य को लेकर चिंता करने लगते हैं. और हर संभव कोशिश करते हैं कि उनके बच्चे का मन पढ़ाई लिखाई में भी लगे. इसके लिए हम यहां पर कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपके बच्चे का मन पढ़ाई में भी लगना शुरू हा जाएगा...

Cardio exercise : इन 4 बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज से अपनी बॉडी को ला सकती हैं शेप में

पढ़ाई में बच्चे का मन कैसे  लगाएं

बात करें

बच्चे का दिमाग मोबाइल से हटाने के लिए आपको सबसे पहले उसे बातचीत में लगाना चाहिए. स्कूल के बारे में बात करना चाहिए, दोस्तों की बातें पूछनी चाहिए और उसकी रूचि जानने की कोशिश करें. 

पजल खेलें

इसके अलावा बच्चे के साथ आप पजल भी खेल सकते हैं. इससे बच्चे का दिमाग शार्प होगा और माइंड एक्टिव रहेगा. इससे उसका दिमाग पढ़ाई की ओर आकर्षित होगा.

Advertisement

इसके अलावा आप बच्चे को क्रॉस वर्ड सॉल्व करने के लिए कहें. ऐसे करके भी आप बच्चे को पढ़ा सकती हैं. इससे धीरे-धीरे बच्चे को पढ़ने की तरफ आगे ला सकते हैं. कुछ दिन में उसको मजा आने लगेगा इन सारी चीजों में. 

Advertisement
आउटडोर ले जाएं

आउटडोर गेम खेलने के लिए बोलें. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और फिजिकल हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी. आप उसे पार्क में ले जा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
PM Modi के तोहफों की नीलामी, 9 लाख की टोपी, 8 लाख का जूता... 700 रुपए में भी बहुत कुछ
Topics mentioned in this article