Advertisement

करेला खाने के बाद दूध, आम, मूली या दही खानी चााहिए या नहीं, जानें क्या कहता है आयुर्वेद

Foods to avoid having bitter gourd : आयुर्वेद के अनुसार करेला खाने के बाद इन चीजों को खाना चाहिए या नहीं, जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Bitter gourd side effects : करेला खाने के कितने घंटे बाद दूध पीना चाहिए, जानें जहां.

Foods to avoid with karela : करेला (bitter gourd) एक ऐसी सब्जी जो भले खाने में कड़वी लगती है, लेकिन ये न्यूट्रिशन का भंडार है. करेले में विटामिन-सी, जिंक, आयरन,  पोटैशियम, मैंगनीज जैसे कई सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. वेटलॉस करने में भी करेला मददगार है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी करेला बड़ा ही फायदेमंद होता है. साथ ही कड़वा कहा जाने वाला करेला कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए भी कारगर माना जाता है. लेकिन फायदों से भरा ये करेला कई बार परेशानियों को न्योता दे सकता है अगर किसी ऐसी चीज के साथ खा लिया जाए जो इसके नेचर के विपरीत है. आइए जानते हैं कि किन चीजों को सेवन करेले (bitter gourd side effect) के साथ नहीं किया जाता है. 

Advertisement
ढेर सारा खा-पीकर भी नहीं बढ़ रहा वजन तो सूखे मेवे इस तरह खाना कर दीजिए शूरू, होने लगेगा Weight Gain करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए | Foods to avoid with karela in hindi

दूध 
दूध यूं तो कैल्शियम और कई सारे विटामिन से भरा होता है, लेकिन अगर इसे करेले के साथ खाया जाए तो इसका गलत प्रभाव पड़ता है. करेला खाकर दूध पी लेने से कब्ज के साथ ही पेट में इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है. 

आम
आम खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन अगर आप आम को करेले के साथ खाते हैं तो इससे जी मिचलाने, एसिडिटी, जलन, की समस्या हो सकती है.

Advertisement
आलू, नींबू और संतरे को लगाना होगा बस इस तरह, पैरों की सारी टैनिंग एक ही दिन में हो जाएगी साफ

मूली
करेला खाकर आपको कभी भी मूली नहीं खानी चाहिए. अगर आप मूली और करेले को एक साथ खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या होने की संभावना होती है.

Advertisement

दही 
दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन अगर आप करेले को दही के साथ खाते हैं तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है. दही के साथ करेले को खाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Video :  शादी के 13 साल बाद इंद्रनील सेनगुप्ता से तलाक लेंगी बरखा बिष्ट

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi: मिलिए उस शायर से जिसने राहुल गांधी पर लिख डाली 196 शायरियां | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: