असली और नकली फूड आइटम का अंतर 2 मिनट में कर सकते हैं पता, बस अपनानी होगी ये आसान ट्रिक

आप त्योहारों में खाने पीने की चीजों की शॉपिंग करने में एहतियात बरतिए, ताकि फेस्टिवल का मजा फीका न पड़े.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Asli nakli food ka kaise lagayen pata : फेस्टिवल सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में मिठाइयों और सब्जियों की खपत बढ़ जाएगी जिसकी पूर्ति के लिए मिलावटी फूड आइटम मार्केट में बढ़ जाते हैं. जिनकी पहचान कर पाना मुश्किल होता है. जिसके चलते आप नकली फल, सब्जियां और मिठाइयां घर ले आते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं.कई बार मिलावटी फूड आइटम के सेवन से हॉस्पिटल में एडमिट होने की नौबत आ जाती है. इसलिए आपको त्योहारों में खाने पीने की चीजों की शॉपिंग करने में एहतियात बरतनी चाहिए, ताकि फेस्टिवल का मजा फीका न पड़े. इसके लिए हम यहां पर आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप मिलावटी फूड आइटम घर लाने से बच सकते हैं. 

Facial hair को इस घरेलू नुस्खे से करें साफ, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

कैसे करें असली और नकली फूड आइटम की पहचान

1- अगर आप सब्जी और फल सब्जी मंडी की बजाय स्टोर से खरीदते हैं, तो फिर इसकी शुद्धता में कमी होगी. क्योंकि स्टोर में मिलने वाले फल और सब्जियों में लैब में बनाए गए सिंथेटिक स्वाद का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें पोषक तत्वों की बहुत कमी होती है. इसलिए आप सब्जियां और फल स्टोर से खरीदने से बचें.

2- वहीं, नकली फूड आइटम लंबे समय तक चलते हैं, यह सड़ते नहीं हैं.वहीं, असली खाद्य पदार्थ एक निश्चित समय के बाद खराब होने लग जाते हैं. तो यह भी एक तरीका होता है असली और नकली फूड आइटम की पहचान करने का. 

Advertisement

3- वहीं, जिन फूड आइटम का ज्यादा प्रचार आता है तो ये इस बात का संकेत होता है कि उनमें शुद्धता की कमी होगी. यह सेहस से ज्यादा मुनाफे पर जोर देते हैं. 

Advertisement

4- इसके अलावा फल सब्जियां अगर गहरे रंग की हैं, तो समझिए इसमें मिलावट की गई है. असली फल-सब्जियां नैचुरल कलर की होती हैं. बहुत अधिक चमकने वाले फल और सब्जी में केमिकल्स की कोटिंग की जाती है. तो अब से आप इन ट्रिक को अपनाकर मिलावटी सामान खरीदने से बच सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War पर S Jaishankar का बड़ा बयान: 'पूरे विश्व की नज़र मध्य पूर्व पर है, जो चिंता का विषय है'
Topics mentioned in this article