दूध में इस पेड़ की छाल मिलाकर पीने से हार्ट, डायबिटीज और स्किन प्रॉब्लम से मिलेगी राहत

Home remedy : इसकी छाल दूध में उबालकर पीने से शरीर को कई तरीके के लाभ मिलते हैं जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Arjun bark : अर्जुन की छाल हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है.

Arjun ke chal : अर्जुन का पेड़ (Arjun tree) भारत में व्यापक रूप से उगाया जाने वाला वृक्ष है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी जैसे विभिन्न औषधीय गुण हैं. ऐसे में इसकी छाल को दूध (arjun bark with milk) में उबालकर पीने से शरीर को कई तरीके के लाभ मिलते हैं जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, ताकि आप भी इसके फायदों को उठा सकें. तो चलिए जानते हैं ज्यादा देर किए. 

आप भी कर रहे हैं बेसन फेस पैक का इस्तेमाल तो जान लें, हर स्किन टाइप को नहीं करता यह सूट

Advertisement

अर्जुन छाल के फायदे दूध के साथ

1- अर्जुन की छाल हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है. यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करता है. हृदय संबंधी (heart disease) समस्याओं में लाभ के लिए अर्जुन छाल को दूध में उबालकर दिन में 1-2 बार पीना चाहिए. अर्जुन दस्त, अस्थमा और खांसी को नियंत्रित करने में भी मदद करता है.

Photo Credit: iStock

2- वहीं, इस छाल का काढ़ा बढ़े हुए ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल को भी कंट्रोल करने में आपकी पूरी मदद करेगा. यह शरीर में इंसुलिन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने का काम करता है. तो अगर आप शुगर के मरीज हैं तो यह अर्जुन की छाल का काढ़ा एकबार जरूर पिएं.

3- वहीं, अगर आपको गले में खराश है और बहुत खांसी (itchy throat) आ रही है तो फिर रोजान एक कप इस काढ़े को पी लीजिए, फिर देखिए कैसे सीने की जकड़न कम होती है और लंबे समय से जमा बलगम भी निकलकर बाहर आता है. 

4- यह आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी इम्यूनिटी (immunity booster kadha) को भी मजबूत करता है. अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले संक्रमणों को रोकने का काम करता है. इसके अलावा यह नुस्खा आपके वजन को नियंत्रण (arjun ke chal for weight loss) करने का भी काम कर सकता है. 

Advertisement

अन्य लाभ

Photo Credit: iStock

अर्जुन की छाल एक्जिमा, सोरायसिस, खुजली और चकत्ते जैसे विभिन्न त्वचा संबंधी परेशानियों को भी ठीक करने में सहायता करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article