वीरा सीरियल की लीड एक्ट्रेस भी बालों की देखभाल के लिए अपनाती हैं यह नुस्खा, इस एक चीज से करती हैं Head Massage

Hair Growth Home Remedies: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए दादी-नानी के समय से चला आ रहा यह नुस्खा एक्ट्रेस दिगांगना सूर्यवंशी भी अपनाती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Hair Care: स्टार प्लस के शो 'एक वीर की अरदास वीरा' में बड़ी वीरा के लीड रोल को एक्ट्रेस दिगांगना सूर्यवंशी (Digangana Suryavanshi) ने निभाया था. जितनी तारीफें दिगांगना को अपनी एक्टिंग के लिए मिलती थीं उतना ही ध्यान दिगांगना के घुटनों तक लंबे नजर आने वाले बाल भी अपनी तरफ खींचते थे. एक न्यूज चैनल को अपना इंटरव्यू देते हुए खुद दिगांगना ने अपने लंबे बालों (Long Hair) का राज सभी से साझा किया था. असल में अपने बालों की मसाज के लिए नारियल या ऑलिव ऑयल के अलावा दिगांगना बालों पर देसी घी (Desi Ghee) से भी मालिश करती हैं. बालों की जड़ों में घी लगाने से कई फायदे मिलते हैं जिस चलते कई लोग बालों पर तेल से ज्यादा घी लगाते हैं. आप भी जान लीजिये बालों पर घी लगाना किस तरह अच्छा है.

पुरुष हो गए हैं झड़ते बालों से परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान से टिप्स, लहराने लगेंगे घने बाल


बालों पर देसी घी लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Desi Ghee On Hair 

Photo Credit: iStock

स्कैल्प के लिए 

बालों की जड़ों के पास यानी सिर की सतह पर खुजली और डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत अक्सर होने लगती है. घी इन दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होता है. घी के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इससे बालों को नमी भी मिलती है. 

Advertisement

बढ़ते हैं बाल 


बाल बढ़ाने (Hair Growth) के लिए घी को बालों में लगाया जा सकता है. तेल की बजाय घी से मालिश करना, या फिर घी को रूई की मदद से डैब-डैब कर बालों की जड़ों पर लगाना अच्छा रहता है. घी में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड्स हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. 

Advertisement

आती है चमक 

बालों के टेक्सचर को सुधार चमक लाने के लिए भी घी लगाया जा सकता है. घी का नियमित इस्तेमाल बालों को पोषण देता है जिससे बाल अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में बेहतर होते हैं. 

Advertisement

कंडीशनर जैसा काम 

जैसा असर बालों पर कंडीशनर दिखाते हैं उसी तरह देसी घी की डीप मसाज भी बालों को मुलायम और सिली बनाती है. एक कटोरी में 2 चम्मच घी लेकर बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल डालकर लगाया जा सकता है. 

Advertisement


दोमूंहे बालों से छुटकारा


दोमुंहें बालों के कारणों में पोषण की कमी और बाहरी प्रदूषण भी शामिल है. इन दोनों से ही बालों को बचाते हुए घी उन्हें जरूरी पोषण और हाइड्रेशन देता है जिससे दोमुंहे बालों (Split Hair) की दिक्कत भी दूर होने लगती है.     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article