40 की उम्र के बाद झाईं और झुर्रियों को चेहरे से दूर रखना चाहती हैं तो हर दिन करिए ये 4 काम, स्किन करेगी ग्लो

Right way to do skin care : आप एक सही स्किन केयर रूटीन और डाइट को फॉलो करें तो आप 70 साल की उम्र तक अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
वहीं, अपनी स्किन को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए आप भरपूर नींद लीजिए. इससे तनाव दूर रहता है.

Glowing skin after 40 : स्किन की चमक और कसावट 40 की उम्र के बाद कम होने लगती है. जिसको बरकरार रखने के लिए महिलाएं कई तरह की क्रीम, फेसपैक और फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं, जबकि आप एक सही स्किन केयर रूटीन और डाइट को फॉलो करें तो आप 70 साल की उम्र तक अपनी त्वचा की चमक बरकरार रख सकती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको आज कुछ आसान तरीके बताने वाले हैं जो बढ़ती उम्र में भी आपकी खूबसूरती को बरकरार रखने का काम करेगा. 

रोटी पर घी लगाकर खाने से बढ़ता है वजन, इस बात में है कितनी सच्चाई?

40 की उम्र के बाद स्किन केयर

1- अपनी स्किन की क्लींजिंग को प्राथमिकता दीजिए. जब भी आप बाहर से आएं तो कॉटन पैड पर क्लींजिंग मिल्क लेकर स्किन की अच्छी से सफाई करें, ताकि फेस पर जमी धूल मिट्टी निकल जाए. आप हयालूरोनिक या सेरामाइड्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगी तो वह आपके लिए बेस्ट होगा. 

2- वहीं, अपनी स्किन के हिसाब से स्क्रब चुनें जिससे आपके डेड स्किन सेल्स बाहर आ जाएं और आपकी स्किन खिली और चमकदार नजर आए. इससे स्किन ग्लाइंग होती है. वहीं, 40 की उम्र पार करने के बाद आपकी स्किन नमी खोने लगती है, ऐसे में आप स्किन को मॉइश्चराइज करना बिल्कुल ना भूलें. फेसवॉश के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलिए. 

3- इसके अलावा आप खूब सारा पानी पिएं. पानी आपके चेहरे की चमक बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन सी और ई का सेवन ज्यादा करें और प्रॉसेस्ड फूड से दूरी बनाकर रखें. 

4- वहीं, अपनी स्किन को जवां और चमकदार बनाए रखने के लिए भरपूर नींद लीजिए. इससे तनाव दूर रहता है. आपको 8 घंटे नीद लेना बहुत जरूरी है. आप रात में चेहरे को मसाज जरूर दीजिए. इससे भी आपकी स्किन जवां और खूबसूरत होती है. वहीं, बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लगाकर निकलें. कम से कम 50 एसपीएफ का इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case | 'बाबा का नाम लेने से भागते हैं भूत प्रेत': आश्रम के गार्ड ने बताई पूरी कहानी
Topics mentioned in this article