अंकुरित चने रोज खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से वजन हो जाएगा कम

Benefits of sprouts: काले चने को अंकुर के स्प्राउट्स के रूप में कई लोग खाते हैं. आइए आपको बताते हैं इसे खाने के 8 बड़े फायदे.

Advertisement
Read Time: 20 mins
S

Benefits of eating sprouted Chana: हर भारतीय किचन में काला चना (Black Gram) आसानी से देखने को मिल जाता है. इसे कई लोग सब्जी बनाकर खाते हैं तो कई इसे स्प्राउट्स (Sprouts) की तरह खाते हैं. इन काले चनों में प्रोटीन (Protein) की भारी मात्रा मिलती है. बल्कि जिम करने वालों की डाइट (Diet) में ये जरूर शामिल रहता है. इसे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रोज सुबह काले चने को अंकुरित करके खाने से शरीर में बहुत से बीमारियां नहीं होती हैं. काले चने से ये जरूरी फायदे होते हैं.

अंकुरित चने के 8 बड़े फायदे (8 Big benefits of sprouted chana)

कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल

काले चने को रोज सुबह अंकुरित करके खाने से आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल (Cholesterol Level Control) में रहेगा. इस चने में शरीर में घुलने वाले फाइबर (Soluble Fiber) मिलते हैं. ये फाइबर कॉलेक्ट्रॉल को कम करने या कंट्रोल में असरदार होते हैं.

बेहतर पाचन

चना खाने से पेट का पाचन (Digestion) सही रहता है. अंकुरित चना खाने से कब्ज और गैस की दिक्कत हमेशा के लिए दूर हो सकती है. नियमित रूप से सुबह अंकुरित चना खाएं.

बीपी कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वालों के लिए अंकुरित चना रामबाण हैं. इसमें पोटैशियम (Potassium) की भी अच्छी मात्रा मिलती है. पोटैशियम शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बूस्टर

अंकुरित चना नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural Immunity Booster) के रूप में काम करता है. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) भी मिलते हैं. ये मुख्य रूप से इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं और शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमाता को बढ़ाते हैं.

वजन करता है कम

काले चने को अंकुरित करके खाने से वजन कम (Weight Loss) होता है. प्रोटीन होने के कारण ये वजन घटाने में भी भूमिका निभाते हैं. प्रोटीन के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा.

Advertisement
हड्डियों की मजबूती

इन चनों में मौजूद कैल्शियम (Calcium) और दूसरे मिनरल्स के गुण हड्डियों को मजबूती देते हैं. अंकुरित चना खाने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

एनीमिया के खतरे को रखता है दूर

काले चने में आयरन (Iron) की भी कुछ मात्रा होती हैं. ये आयरन शरीर में एनीमिया (Anemia) को घुसने नहीं देता हैं और आपको पूरी तरह से हेल्दी रखता है.

Advertisement
एनर्जी बूस्टर

रोज के काम से होने वाली थकान से अंकुरित चना राहत दिला सकता है. इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होने के कारण शरीर में एनर्जी बूस्ट (Energy Boost) होता है. इससे आप लंबे समय तक फ्रेश फिल करते हैं.

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article