घर पर तैयार किए गए इस लड्डू से बढ़ा हुआ ब्लड शुगर  रहेगा कंट्रोल, रेसिपी यहां जानिए 

Anjeer lado easy recipe : आप दवाईयों के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाते हैं तो शुगर लेवल बैलेंस्ड रहेगा. हम आपको यहां पर अंजीर लड्डू की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
आपको बता दें कि इस लड्डू में नैचुरल शुगर होती है, जो आपके शुगर लेवल को बैलेंस करती है.

Blood sugar control ladoo : ब्लड शुगर की बीमारी एकबार किसी को हो जाए तो फिर पूरे जीवन दवाईयों पर निर्भर रहना पड़ता है. साथ ही सख्त डाइट भी फॉलो करना पड़ता है. इस बीमारी में चीनी, चावल और आलू खाने की सख्त मनाही होती है. आपकी सेहत न बिगड़े, ऐसे में आप दवाईयों के साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपनाते हैं, तो आपका शुगर लेवल बैलेंस्ड रहेगा. हम आपको यहां पर अंजीर लड्डू (Anjeer ladoo recipe) की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसको डेली डाइट में शामिल करते हैं तो आपका शुगर हमेशा अंडर कंट्रोल रहेगा.

Advertisement

सर्दियों में 1 से 8 साल की उम्र के बच्चों को पूरे दिन में इतने लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, तभी रहेंगे बिल्कुल फिट

अंजीर लड्डू रेसिपी

इसको बनाने के लिए सूखे अंजीर, 250 ग्राम, कटे हुए बादाम 50 ग्राम, कटे हुए काजू 50 ग्राम, खजूर 100 ग्राम,  2 बड़े चम्मच देसी घी, 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर चाहिए. 

Advertisement

बनाने की विधि

सबसे पहले कड़ही गैस पर चढ़ा दीजिए. जब कड़ाही गरम हो जाए तो उसमें घी डाल दीजिए. फिर आप बादाम और काजू सुनहरे होने तक भूनें. इसके बाद आप कटे हुए अंजीर और खजूर डालिए. फिर इन्हें नरम होने तक आंच पर पकाइए. अब आप इन्हें ठंडा होने के लिए कुछ देर रख दीजिए, फिर आप एक मिक्सर में डालकर पीस लीजिए. इसके बाद आप वापस से इस मिक्सचर को कड़ाही में डालकर इलायची पाउडर मिक्स करके गाढ़ा होने तक पकाएं. फिर आप इन्हें ठंडा होने के लिए रख दीजिए. इसके बाद हाथ से छोटे-छोटे लड्डू बना लीजिए. 

Advertisement

आपको बता दें कि इस लड्डू में नैचुरल शुगर होती है, जो आपके शुगर लेवल को बैलेंस करती है. यह ना सिर्फ आपके शुगर को कंट्रोल करती है, जबकि आपकी हड्डियों को भी मजबूत दोती है. इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है. असल में अंजीर में विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ऐंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
सरपंच होकर भी सरपंच नही! जितने के बाद भी नही है अधिकार
Topics mentioned in this article