झड़ते और सफेद होते बाल से अंजीर दिलाएगा आजादी, घर पर ऐसे तैयार करें Anjeer Hair mask

Hair friendly nutrients : इसमें मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे हेयर-फ्रेंडली पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Natural hair color : सबसे पहले अंजीर को पानी में रात भर भिगोकर रख दीजिए.

 Anjeer Hair mask : झड़ते,टूटते, दो मुंहे और सफेद बाल से परेशान लोगों के लिए अंजीर रामबाण साबित हो सकता है. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे हेयर-फ्रेंडली पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. ये पोषक तत्व हेयर ग्रोथ में सुधार करने और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने का काम करते हैं. आप इस फल से तैयार हेयर मास्क और तेल को बाल में अप्लाई कर सकते हैं. इसका हेयर मास्क घर पर कैसे तैयार करें इसका तरीक हम यहां पर बताने वाले हैं.

Virat Kohli ने शरीर की ताकत 10 गुना बढ़ाने के लिए ये खास तरह के आटा चावल खाने की दी सलाह, खुद भी करते हैं इस डाइट को फॉलो

Advertisement

अंजीर हेयर मास्क कैसे बनाएं - How to prepare Anjeer hair mask

सामग्री - Ingredients for fig hair mask

इस मास्क को बनाने के लिए आप 5 से 6 अंजीर के टुकड़े, 01 चम्मच एलोवेरा जैल और 2 चम्मच मेथी दाना और दही चाहिए. 

बनाने की विधि

सबसे पहले अंजीर और मेथी दाने को 1 रात के लिए पानी में भिगो दीजिए. अब आप सुबह में इन दोनों चीजों को मिक्सी में डालकर पीस लीजिए. जब यह पेस्ट बन जाए तो इसमें जैल और दही मिक्स करिए. अब आपका हेयर मास्क रेडी हो गया है.

हेयर मास्क लगाने का तरीका - How to apply fir hair mask

जैसे आप बालों को कलर करते हैं, वैसे ही आप इस मास्क को भी अप्लाई करिए. फिर 2 घंटे बाद अच्छे से हेयर वॉश कर लीजिए. आप 15 दिन में 2 बार इस मास्क को अप्लाई करते हैं तो बाल मजबूत होने के साथ मुलायम और घने भी होंगे. साथ ही इससे सफेद बाल (White hair problem) की भी परेशानी दूर होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात
Topics mentioned in this article