बालों को घना बनाने के लिए आंवला लगाएं या एलोवेरा, जानिए किसका असर है रामबाण

Hair Growth: एलोवेरा या आंवला को अक्सर ही बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जाता है. लेकिन, बालों को बढ़ाने और बालों की सेहत अच्छी रखने में इन दोनों में से किसका असर अच्छा नजर आता है, जानें यहां. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Amla Vs Aloe Vera For Hair: बाल बढ़ाने के लिए कौनसा घरेलू उपाय है बेहतर, जानें यहां.

Hair Care: बालों की देखरेख में घर की अनेक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. बाल अगर कमजोर होते हैं तो टूटने लगते हैं और कई बार बालों का रूखापन और उनमें पोषण की कमी होने पर भी बालों की ग्रोथ (Hair Growth) प्रभावित होती है. ऐसे में घर की चीजों का इस्तेमाल करके बालों की सेहत अच्छी रखने की कोशिश की जाती है. एलोवेरा और आंवला (Amla) 2 ऐसी ही चीजें हैं जिन्हें हेयर केयर में अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. इनमें अलग-अलग गुण पाए जाते हैं जो बालों पर अलग-अलग तरह से असर दिखाते हैं. लेकिन, सवाल है कि इन दोनों में से किसका असर बालों पर बेहतर नजर आता है. इसका जवाब जानिए इस लेख में. 

दिवाली तक 1 से डेढ़ किलो कम करना है वजन, तो सुबह-शाम इस मसाले का पानी पीना कर दीजिए शुरू

बालों के लिए क्या है बेहतर एलोवेरा या आंवला 

एलोवेरा के फायदे

हेयर केयर में एलोवेरा (Aloe Vera) की बात करें तो एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई और बी12 होता है. एलोवेरा फॉलिक एसिड और बीटा कैरोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है. इसे सिर पर लगाने से स्कैल्प को इसके फायदे मिलते हैं और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है. एलोवेरा को सही तरह से लगाया जाए तो इससे बालों को जरूरी नमी मिल जाती है. एलेवोरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प पर होने वाली इरिटेशन को भी दूर करते हैं. इससे स्कैल्प का पीएच बैलेंस होता है और बालों को बढ़ने में फायदा मिल सकता है. 

Advertisement

एलोवेरा को सिर पर लगाने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकाल लें. इसे स्कैल्प पर मलें और आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. एलोवेरा से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एलोवेरा का गूदा लेकर उसमें शहद और नारियल का तेल मिला लें. 

Advertisement
आंवला के फायदे 

आंवला विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनोल्स का अच्छा स्त्रोत होता है. विटामिन सी से भरपूर आंवला कोलाजन के प्रोडक्शन को बेहतर करता है और इससे हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है. साथ ही, आंवला से हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है. आंवला बालों को डैमेज से भी बचाता है. आंवला के इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ बूस्ट होती है और बालों का टूटना कम होने लगता है. इसके अलावा, स्कैल्प को भी आंवला से फायदा मिलता है. आंवला नेचुरल कंडीशनर की तरह भी असर दिखाता है. सिर पर आंवला लगाने के लिए आंवला के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला से अलग-अलग तरह के हेयर मास्क भी बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
बेहतर क्या है 
  • अगर आपके बालों की ग्रोथ नमी की कमी से रुकी हुई है या कहें आपके बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Hair) हैं तो बालों पर एलोवेरा लगाना ज्यादा फायदेमंद है. 
  • बालों को मजबूती देने के लिए और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए बालों पर आंवला लगाया जा सकता है क्योंकि आंवला हेयर ग्रोथ को स्टिम्यूलेट करने का काम करता है. 
  • स्कैल्प की सेहत को अच्छा रखने के लिए भी आंवला और एलोवेरा दोनों ही फायदेमंद होते हैं. इन दोनों से ही स्कैल्प की इरिटेशन दूर होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra Politics: CM Eknath Shinde पर Thane के रहवासियों का प्यार, कहा 'इस बार भी बनेंगे CM '
Topics mentioned in this article