आंवले को इस तरीके से सर्दी के मौसम में खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे कई फायदे, यहां जानें कौन-कौन

Helthy diet : सर्दी में एक और चीज को बहुत आनंद आता है वो है स्वादिष्ट पकवान खाने का मजा दोगुना हो जाता है. इस मौसम में औषधि गुणों से भरपूर आंवले का सेवन करना बहुत सेहतमंद होता है वो भी खाली पेट.

Advertisement
Read Time: 6 mins
GOOSEBERRY : खाली पेट आंवला खाने से शरीर अच्छे ढंग से डिटॉक्स हो जाता है.

Amla Benefits : अक्टूबर का महीना आ गया है ऐसे में अब वातावरण में सुबह शाम ठंडक का एहसास हो रहा है. सर्दियों का इंतजार सभी को होता है क्योंकि इस मौसम में गुनगुनी धूप में बैठकर हाथ पैर को सेंकना और गप्पे लड़ाना बहुत मजेदार होता है. सर्दी में एक और चीज को बहुत आनंद आता है वो है स्वादिष्ट पकवान खाने का मजा दोगुना हो जाता है. इस मौसम में औषधि गुणों से भरपूर आंवले (amla benefits) का सेवन करना बहुत सेहतमंद होता है वो भी खाली पेट.

खाली पेट आंवला खाने के फायदे | Empty Stomach amla benefits

- सबसे पहली बात तो आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इस लिहाज से ये स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे स्किन में टाइटनेस आती है और बालों में कालापन.

- इसमें विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, ऐन्थो साइनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटेशियम होता है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. सर्दियों में इसका सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी होता है.

- खाली पेट आंवला खाने से शरीर अच्छे ढंग से डिटॉक्स हो जाता है. मेटाबॉलिज्म और इम्यून को बूस्ट करता है. यह शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में मदद करता है. आंवले का पानी पीने से वजन भी कंट्रोल होता है.

- आंवले का सेवन करने से स्किन टोन में भी सुधार होता है. इससे पिगमेंटेशन, दाग धब्बे दूर होते हैं. आप इसके पाउडर को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

- पाचन शक्ति को भी मजबूत करने में भी आंवला बहुत लाभकारी है. अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करती हैं तो डाइजेस्टिव सिस्टम बूस्ट होता है. इससे एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में विजयादशमी की धूम

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir के Kathua में बड़ा आतंकी हमला, सेना की गाड़ी को बनाया निशाना
Topics mentioned in this article