इन 3 पौधों की पत्तियों के सेवन करने से इंसुलिन का इंजेक्शन लगवाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

blood sugar control tips : आज हम आपको ऐसे 3 पौधों के बारे में बताएंगे जिसकी पत्तियां आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होती हैं, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Blood sugar control remedy : ब्लड शुगर की बीमारी ऐसी है जिसमें खाने का विशेष ध्यान देना पड़ता है इसमें जरा सी भी लापरवाही शरीर में इंसुलिन (insulin) के स्तर को गड़बड़ कर सकती है. जो लोग मधुमेह रोगी हैं उन्हें हर महीने इंसुलिन का इंजेक्शन लगवाना पड़ता है. लेकिन इस इंजेक्शन का खर्चा सबलोग नहीं उठा सकते हैं. ऐसे लोगों को फिर घरेलू उपाय की ओर ही रुख करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसे 3 पौधों के बारे में बताएंगे जिसकी पत्तियां (Blood sugar control leaves) आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होती हैं, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले पौधे

इंसुलिन पौधा | Insulin plant

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इंसुलिन पौधे की पत्ती को एक महीना रोजाना चबाने से शुगर में राहत मिलती है. इसका सेवन आप चूर्ण के रूप में भी कर सकती हैं. बस आपको सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बनाना है. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. इसमें प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शुगर में रामबाण साबित होते हैं.

एलोवेरा जेल | Aloe Vera gel

एलोवेरा जेल का जूस (aloe vera gel juice) शुगर पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे आप नियमित पीते हैं तो कुछ दिनों में असर दिखाई पड़ने लग जाएगा. इससे आपकी स्किन और बाल में भी चमक बनी रहेगी.

Advertisement

सोआ की पत्ती | Dill leaves

डिल का पौधा यानी सोआ की पत्तियों का सेवन करना भी ब्लड शुगर वालों के लिए फायदेमंद होता है. इसको आप घर के गमले में लगा सकती हैं. तो अब से इन पौधों की पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दीजिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?
Topics mentioned in this article