अगर ठंड में पिएंगे हल्दी और अजवाइन का पानी तो मिलेंगे कई फायदे, सर्दी जुकाम से रहेंगे कोसों दूर

हम आपको यहां पर एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर लेंगे. तो चलिए जानते हैं हल्दी और अजवाइन के सेवन से क्या लाभ होता है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

Haldi ajwain pani : सर्दी के मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम (immune system) बहुत कमजोर पड़ जाता है. संक्रमित बीमारियां घर कर लेती हैं. सर्दी जुकाम (sardi-jukam) और बुखार तो आम बात है. इससे सबसे ज्यादा बच्चे परेशान होते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसी होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को मजबूत कर लेंगे. तो चलिए जानते हैं हल्दी और अजवाइन के सेवन से क्या लाभ होता है. 

हल्दी और अजवाइन के क्या हैं लाभ

- अगर आप हल्दी और अजवाइन को पानी में उबालकर पीना शुरू कर दीजिए तो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा. इससे लंग इंफेक्शन नहीं होगा.

- खांसी-जुकाम (cold infection) से राहत पाना चाहती हैं तो इस रेमेडी को जरूर अपनाएं. यह झट से आपको आराम देती है. इससे आपकी थकावट भी दूर होती है. 

- इसके अलावा पीरियड क्रैंप्स (period cramps) में भी राहत दिलाता है. इसलिए आपको जब भी पेट में बहुत ज्यादा दर्द हो तो इसे पी लीजिए झट से आराम मिल जाएगा. 

- वजन कम (weight loss) करने में भी अजवाइन पानी बहुत कारगर होता है. इससे मेटाबॉलिज्म (metabolism) मजबूत होता है. सुबह उठकर आप अजवाइन पानी को पीजिए इससे आपका शरीर डिटॉक्स होता है. इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लीजिए ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article