दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेना हो रहा है दूभर, तो घर में रखें ये 4 पौधे, पॉल्यूशन का असर होगा कम

Home plants : आप एहतियात के तौर पर कुछ पौधे भी घर में लगा सकते हैं, यह प्लांट्स एयर प्यरिफायर का काम करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Aloevera आपके घर की हवा को ताजा रखने में मदद करेंगे.

Pollution in Delhi : इन दिनों बढ़ते प्रदूषण के कारण दिल्लीवासियों को सांस लेना दूभर हो गया है. हर तरफ धुंध ही धुंध है जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन का भी सामना करना पड़ रहा है. जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उनके लिए तो यह दमघोंटू हवा जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में जब तक बहुत जरूरी ना हो बाहर निकलने से बचें. अगर आप बाहर निकल रहे हैं तो मास्क पहनकर ही निकलें, ताकि आप पॉल्यूशन से बचे रहें. इसके अलावा आप एहतियात के तौर पर कुछ पौधे भी घर में लगा सकते हैं, यह प्लांट्स एयर प्यरिफायर का काम करते हैं. 

वजन घटाने के लिए इन लोगों को नहीं करना चाहिए इंटरमिटेंट फास्टिंग, उठाना पड़ सकता है बड़ा जोखिम

एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स - Air purifying plants

स्नेक प्लांट (snake plants) - इस पौधे को आप घर में रख सकते हैं. यह एयरप्यूरिफायर काम बखूबी करता है. इससे आपके घर में बड़े बुजुर्गों की सेहत अच्छी बनी रहेगी. यह धूल मिट्टी को दूर करने में कारगर पौधा है. 

स्पाइडर प्लांट (spider plants) - यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिक को नष्ट करने में मदद करता है. आपको बता दें कि इस पौधे के रेशे में कुछ खास तरह के तत्व होते हैं, जो धूल मिट्टी, टॉक्सिन्स को एब्जॉर्ब कर लेते हैं. आप इस पौधे को लिविंग और ड्रॉइंग रूम में रख सकते हैं. 

Advertisement

गोल्डन पोथोस (golden pothos) पौधा देखने में बेहद ही खूबसूरत होता है, ऐसे में आप इसको वातावरण को शुद्ध करने के लिए रख सकते हैं. यह घर से टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करता है. 

Advertisement

एलोवेरा (aloevera) - यह औषधीय पौधा भी आपके घर की हवा को ताजा रखने में मदद करेंगे. ये भी एयर प्यूरिफायर का काम करते हैं. इस पौधे में आपको जल्दी-जल्दी पानी देने की जरूरत नहीं होती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article