अगर Menopause के बाद आपकी स्किन हो गई है ढीली, तो फॉलो करें स्किन केयर रूटीन 

Skin care tips : अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल कर लें. इससे आपकी स्किन की चमक बरकरार रहेगी. ये चीजें स्किन को मेनोपॉज के इफेक्ट से लड़ने में मदद करती हैं.

अगर Menopause के बाद आपकी स्किन हो गई है ढीली, तो फॉलो करें स्किन केयर रूटीन 

Skin care : चेहरे का ख्याल मेनोपॉज के बाद ज्यादा करना चाहिए.

खास बातें

  • स्किन को हाइड्रेट रखें.
  • स्किन को मॉइश्चराइज करें अच्छे से.
  • एंटाऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल करें खाने में.

After Menopause skin care : मासिक महिलाओं के जीवन का अहम हिस्सा होता है. इससे उनके मां बनना संभव होता है. हालांकि पीरियड एक समय के बाद आना बंद हो जाता है. इस अवस्था को मेनोपॉज कहते हैं. इसमें कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. आंखें कमजोर होती हैं. और भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का साामना करना पड़ता है. मेनोपॉज के बाद चेहरे पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है, झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं. रिंकल्स डार्क सर्कल्स आंखों के नीचे पड़ने लगते हैं. ऐसे में महिलाएं समझ नहीं पाती हैं वो क्या करें. तो आइए जानते हैं मेनोपॉज में स्किन केयर रूटीन (skin care routine in menopause) को कैसे करें फॉलो.

मेनोपॉज में स्किन केयर 

- मेनोपॉज में शरीर में हार्मोनल बदलाव तेजी से होते हैं. इस दौरान कोलेजन कम होने लगता है. यह ऐसा हार्मोन होता है जो चेहरे पर कसावट, इलासस्टिसिटी, हाइड्रेशन को बनाकर रखता है.  लेकिन इसके कम होने के बाद चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं. और चेहरा वक्त से पहले बूढ़ा नजर आने लगता है. फाइन लाइन भी नजर आने लगती है. 

- जब चेहरे पर ये सब समस्याएं होनी शुरू होती हैं तो आपको अपने चेहरे का विशेष ध्यान करना शुरू कर देना चाहिए. स्किन को धूल मिट्टी से दूर रखने के लिए बाहर से आने के बाद चेहरे को फेसवॉश से साफ कर लेना चाहिए. 

- बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन और क्रीम लगाकर निकलना चाहिए. स्किन को हाइड्रेट रखने का सबसे आसान तरीका है पानी ज्यादा मात्रा में पीना. यह नेचुरल तरीका है चेहरे का ख्याल रखने का.

- अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स शामिल कर लें. इससे आपकी स्किन की चमक बरकरार रहेगी. ये चीजें स्किन को मेनोपॉज के इफेक्ट से लड़ने में मदद करती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई: जन्माष्टमी के अवसर पर ISKCON मंदिर में उमड़ा भक्तों का हुजूम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com