अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स

आप अगर इसका जूस पीना शुरू कर दें तो इसके एक नहीं कई फायदे मिलेंगे. जिसमें से कुछ के बारे में आपको यहां बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Ginger juice benefits : अदरक एक ऐसा मसाला है, जो आपको हर भारतीय किचन में मिल जाएगी. इसका इस्तेमाल चाय को कड़क बनाने से लेकर सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके पोषक तत्व स्वाद के साथ आपको सेहत भी देते हैं. आप अगर इसका जूस पीना शुरू कर देते हैं, तो इसके एक नहीं कई फायदे मिलेंगे. जिसमें से कुछ के बारे में आपको यहां बताने वाले हैं.  Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा

अदरक जूस पीने के फायदे

1- अगर आप अदरक का जूस पीते हैं, तो इससे फंगल इंफेक्शन की परेशानी कम हो सकती है. इसके अलावा यह पेट के अल्सर में भी असरदार हो सकता है. 

2- वहीं, अदरक का जूस पीरियड के दर्द में भी आराम पहुंचा सकता है. जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन्स में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि अदरक इबुप्रोफेन और मेफेनैमिक एसिड जैसी दवाओं की तरह ही मासिक धर्म के दर्द को प्रभावी ढंग से कम करता है.

3- 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, यह लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह के विकास से बचाने के लिए ग्लूकोज नियंत्रण, इंसुलिन संवेदनशीलता और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन को लाभ पहुंचा सकता है.

4- सूजन को कम करने की अपनी क्षमता के कारण, अदरक को अपने आहार में शामिल करने से मांसपेशियों में दर्द और गठिया से संबंधित जोड़ों के दर्द, जिसमें ऑस्टियोआर्थराइटिस भी शामिल है, का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

5- कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर रक्त में जमा हो सकता है, जिससे रुकावटें पैदा हो सकती हैं और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, ऐसे में अदरक का जूस फायदेमंद है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
Hezbollah प्रमुख की मौत की पुष्टि, Iran के Supreme Leader Khamenei का ठिकाना बदला गया- Report