पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर

बरसात के मौसम में अक्सर ही घर में कई तरह के कीड़े-मकौड़े घूमने लगते हैं और रेंगते हुए नजर आ जाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को पोछे वाले पानी में डालकर इन कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह पोछा लगाने से दूर होगी फर्श पर घूमने वाले कीड़े-मकौड़ों की दिक्कत. 

Cleaning Hacks: बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज की दिक्कत होती है तो वो है बरसाती कीड़ों की. इस मौसम में तरह-तरह के कीड़े (Insects) फर्श पर रेंगते या दौड़ते-भागते नजर आ जाते हैं. कभी कॉकरोच तो कभी कानखजूरा या फिर रेंगने वाले छोटो, मोटे और लंबे कीड़े फर्श पर दिख जाते हैं. अगर आप भी घर में नजर आने वाले इन कीड़ों से परेशान हैं तो यहां जानिए पोछे के पानी (Mopping Water) में क्या डालकर फर्श को साफ करें कि कीड़े-मकौड़े खुद ही फर्श पर आना बंद कर दें. 

कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 

ऐसे लगाएंगे पोछा तो दूर रहेंगे कीड़े-मकौड़े 

नमक और नींबू को पोछे के पानी में डालकर फर्श साफ करने पर कीड़े-मकौड़ों की दिक्कत दूर हो जाती है. इसके लिए बाल्टी में पानी डालें और इसमें एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस मिला लें. इस पानी से पोछा लगाने पर कीड़े फर्श पर रेंगते हुए नहीं दिखेंगे. पोछे वाले पानी के अलावा भी नींबू और नमक का घोल तैयार किया जा सकता है. एक कप पानी में नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच नमक मिला लें. इस घोल को स्प्रे बोतल में भरें और पोछा लगाने के बाद फर्श और दीवारों पर छिड़क दें. ऐसा करने से भी कीड़े दूर रहते हैं. 

Advertisement
यह नुस्खा भी आएगा काम 

फर्श पर काली मिर्च (Black Pepper) वाले पानी का पोछा भी लगाया जा सकता है. एक बाल्टी पानी में एक चम्मच काली मिर्च या काली मिर्च का पाउडर मिला लें. इस पानी को अच्छे से हिलाकर इसमें पोछा डुबोएं और फर्श को साफ करें. काली मिर्च की गंध कीड़ों को बिल्कुल नहीं सुहाती और कीड़े इससे दूर भागने लगते हैं. 

Advertisement
सिरका और बेकिंग सोडा 

कीड़ों का काल साबित होता है सिरका और बेकिंग सोडा (Baking Soda) का घोल. इस घोल को तैयार करने के लिए एक चम्मच सिरका लें और बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा लेकर पोछे वाले पानी में डाल लें. इस पानी में पोछा डुबोकर निचोड़ें और फर्श की सफाई करें. चीटियों और कॉकरोच समेत कई तरह के कीड़े फर्श से दूर रहेंगे और यहां-वहां मंडराते हुए नजर नहीं आएंगे.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Kargil में शहीद हुए थे लांस नायक Rajendra Yadav,पत्नी ने बताया जाते वक्त कहा बच्चे को सेना में भेजना
Topics mentioned in this article