बच्चा संयुक्त परिवार में पल रहा है तो ये खूबियां उसमें जरूर होगी, आचार्य अरिहंत सागर सूरीश्वर ने बताएं जॉइंट फैमिली के फायदे

Benefits of Joint family in Hindi : समय के साथ संयुक्त परिवार की परंपरा कम होती गई और परिवार का आकार छोटा होता गया. ऐसे में बच्चे में भारतीय संस्कारों की कमी नजर आने लगी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Benefits Of Joint Family: कभी अधिकतर लोग संयुक्त परिवार में रहते थे. परिवार में दादा-दादी से लेकर चाचा-चादी, बुआ, ताऊ, चचेरे भाई बहन समेत बीस से अधिक लोग एक ही छत के नीचे रहते थे. परिवार (Family) में बच्चों को मिलजुल कर रहना, बड़ों की इज्जत करना, दूसरों के लिए सोचना जैसे संस्कार अपने आप आ जाते थे. समय के साथ संयुक्त परिवार (Joint Family) की परंपरा कम होती गई और परिवार का आकार छोटा होता गया. अब परिवार के माता पिता और बच्चे ही रह गए और यह एकल परिवार हो गया. बात इसके आगे बढ़कर न्यूक्लियर फैमिली तक पहुंच चुकी है, जहां बच्चे अपने माता पिता (Parents) में किसी एक साथ रह रहे है. ऐसे में उनमें संस्कारों की कमी नजर आने लगी है. आइए जानते हैं संयुक्त परिवार के टूटने से कैसे आ रही संस्कारों में कमी और संयुक्त परिवार के फायदे.

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 

बड़ों के प्यार दुलार से वंचित

संयुक्त परिवारों के टूटने के कारण बच्चों को अपने बड़ों बुजुर्गों के प्यार दुलार से वंचित होना पड़ता है. अक्सर माता पिता दोनों के कामकाजी होने के कारण उन्हें बच्चों को बेसिक चीजें सिखाने का कम ही समय मिल पाता है. दादा दादी या नाना नानी घर में बच्चों भारतीय परिवार की आवश्यक चीजों के साथ साथ जीवन में प्यार, बांटने और बड़ों की इज्जत करने जैसे संस्कार डालते हैं.

Advertisement

संयुक्त परिवार के फायदे | Five benefits of joint family

सपोर्ट सिस्टम

संयुक्त परिवार में परिवार के सदस्यों के लिए सपोर्ट सिस्टम होता है. किसी एक में बीमार पड़ जाने पर देखभाल करने वालों की कमी नहीं होती है और न ही उसके काम कौन करेगा इसकी चिंता करनी पड़ती है.

Advertisement

जिम्मेदारियों का बंटवारा

घर में ज्यादा सदस्यों के होने के कारण जिम्मेदारियों का बंटवारा हो जाता है जिसके कारण किसी एक पर ज्यादा बोझ नहीं आता है. घर के बड़े समस्य बच्चों के देखभाल में मदद करते हैं जिससे काम पर जाने वालों को इसकी चिंता नहीं करनी पड़ती है.

Advertisement

किफायत

एक छत के नीचे ज्यादा लोगों के रहने से कई चीजों में बचत हो जाती है जिससे कम खर्च में घर चलाना संभव होता है. इससे परिवार को संपत्ति में निवेश करने का मौका मिलता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article