WHO के अनुसार इतने घंटे और उम्र के हिसाब से करनी चाहिए एक्सरसाइज

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने एक गाइडलाइन जारी की है जिसमें उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज करने की बात कही गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

WHO - खुद को फिट रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट रोज एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. क्योंकि आपकी मेंटल (mental health) और फिजिकल हेल्थ (physical health) के लिए यह बहुत जरूरी है. लेकिन एक्सरसाइज शुरू करने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए हर दिन कितना व्यायाम करना है. इसके लिए हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (world health organization) ने एक गाइडलाइन जारी की है जिसमें उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज (Exercise) करने की बात कही गई है.जिसके बारे में आपको हम यहां पर बताने वाले हैं, ताकि आप भी अपनी रूटीन को सही कर सकें. 

क्या कहता है WHO - What does WHO say?

- जो लोग रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं उनमें मौत का जोखिम 20 से 30 फिसदी कम होता है. ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक हर में से एक व्यक्ति उतना एक्सरसाइज नहीं करता है, जितना उसे करना चाहिए.

हेयर ग्रोथ करनी है अच्छी तो कौन सा विटामिन डाइट में करें शामिल?

- WHO के अनुसार, बच्चे को एक दिन में कम से कम 1 घंटे एक्सरसाइज करना चाहिए. सप्ताह में कम से कम 3 दिन एरोबिक एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे हड्डी और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. 

- वहीं, यंगस्टर को हर दिन  2 से 3 घंटे की एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे मांसपेशियां मजबूत और लचीली होंगी जबकि बुजुर्ग लोगों को सप्ताह में 2 से 3 बार स्ट्रेंथ और बैलेंस ट्रेनिंग लेनी चाहिए. इससे शरीर हेल्दी बनी रहती है. 

एक्सरसाइज के फायदे - Benefits of exercise

  •  वजन नियंत्रित रहता है.
  • बीमारियों से लड़ने के लिए रहता है तैयार.
  • व्यायाम से मूड बेहतर होता है. 
  • व्यायाम से ऊर्जा बढ़ती है.
  • व्यायाम से बेहतर नींद आती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के Naraina में Car Showroom पर तीन बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग
Topics mentioned in this article