पार्टनर को थैंक यू कहने से बढ़ता हैप्पी हार्मोंस, रिश्ता होता है मजबूत, रिसर्च में आए चौंकाने वाले परिणाम

Gratitude Power : थैंक यू या शुक्रिया यह शब्द जितना छोटा है उतना ही बड़ा इंपैक्ट डालता है. जी हां, ना सिर्फ इससे रिलेशनशिप बेहतर होते हैं, बल्कि हैप्पी हार्मोन भी इंक्रीज होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
G

Benefits Of Saying Thank You: किसी भी इंसान के अंदर पॉजिटिविटी उसके नेचर से झलकती है. वह इंसान कैसा है उसके ग्रिटीट्यूड (gratitude) से अंदाजा लगाया जा सकता है. अगर कोई इंसान किसी से हंस बोल कर बातें कर रहा है, अपना ग्रिटीट्यूड उसे शो कर रहा है, तो वह इंसान पॉजिटिव नेचर वाला होता है और यह ग्रिटीट्यूड न सिर्फ दूसरों को पसंद आता है, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. जी हां, अपना ग्रिटीट्यूड शो करना या किसी को शुक्रिया या थैंक यू (thank you) कहना आपके लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे हैप्पी हार्मोन इंक्रीज होते हैं.

नाखूनों को लंबा और चमकदार बनाना है तो इस तरह यूज करें नींबू, दिखेगा जबरदस्त असर

शुक्रिया कहने से मिलती है खुशी


हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर डॉ रॉबर्ट वेल्डिंग के अनुसार जब कोई व्यक्ति हमारी खुशी की वजह बनें, तो उसकी अच्छाई को स्वीकार करते हुए प्यार भरे बोल बोलना ही ग्रिटीट्यूड होता है. थैंक यू कहना यूं तो बहुत साधारण लगता है, लेकिन इसके प्रभाव बहुत गहरे होते हैं. किसी भी अच्छी बात के लिए शुक्रिया कहना कृतज्ञता दिखाता है और हमारे फिजिकल और मेंटल वेल बीइंग की बुनियाद होता है. हार्वर्ड हैप्पीनेस स्टडी के अनुसार, किसी को थैंक यू कहने से आंतरिक खुशी मिलती है और सुनने वाले के मन में भी पॉजिटिव इंपैक्ट पैदा होता है.

थैंक यू कहने से दूसरों को से ज्यादा खुद को मिलता है फायदा


जब आप किसी को थैंक यू कहते हैं तो दूसरे पर तो इसका पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता ही है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. जी हां, जब आप किसी को थैंक यू कहते हैं तो इससे हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है. इससे आपका मूड फ्रेश होता है और आपके अंदर पॉजिटिविटी आती है. वहीं, जब आप खुश होते हैं तो मेंटल स्ट्रेस कम होता है, डिप्रेशन और तनाव की स्थिति भी नहीं होती है. इतना ही नहीं रिसर्च में यह भी पाया गया है कि जब पार्टनर्स एक दूसरे को छोटी-छोटी बात के लिए थैंक यू कहते हैं तो इससे रिलेशनशिप मजबूत होता है और पार्टनर के बीच प्यार भी बढ़ता है. 

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Noida: Bhutani Group की बिल्डिंग में टूटा एलीवेटर, सफाई कर रहे मजदूर हवा में लटके
Topics mentioned in this article