ये 8 बिहेवियर आपकी शादीशुदा जिंदगी को कर सकते हैं खराब, रिलेशनशिप के लिए होते हैं रेड फ्लैग

Relationship mistakes : हम यहां पर 8 ऐसे बिहेवियर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बचना जरूरी है. ये आपके संबंधों को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
खुलकर बातचीत न करने और समस्याएं छिपाने से गलतफहमियां (misunderstandings) हो सकती हैं.

Which behaviour are not good in married life:  ज़्यादातर लोगों के लिए शादी चुनौतीपूर्ण हो सकती है क्योंकि इसमें अपने जीवन और लक्ष्यों (life golas) को किसी और के साथ साझा करना होता है.  बच्चों या अन्य बड़े बदलावों के बाद मैरिड लाइफ की परेशानियों से निपटना मुश्किल हो सकता है. जिसके चलते नाराज़गी और निराशा की भावनाएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि, शादी की समस्याएं अक्सर लापरवाह व्यवहार और अनदेखी का नतीजा होती हैं, जिन्हें सही दृष्टिकोण से सुलझाया जा सकता है. ऐसे में हम यहां पर 8 ऐसे बिहेवियर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बचना जरूरी है. ये आपके संबंधों को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं...

फिटकरी को इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, चेहरे की झाइयां, पिंपल और एक्ने का हो सकता है सफाया

बुहत ज्यादा अपेक्षाएं करना

अपने पार्टनर से अपेक्षाएं रखना कि वे हमेशा आपकी जरूरतों का ख्याल रखें, रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है. 

कम्यूनिकेशन की कमी 

खुलकर बातचीत न करने और समस्याएं छिपाने से गलतफहमियां (misunderstandings) हो सकती हैं, जिससे रिलेशन में दूरियां आने लगती हैं यहां तक कि इमोशंस भी कम होने लगते हैं एक दूसरे के लिए. 

Advertisement

सेल्फिश बिहेवियर

हमेशा अपने बारे में ही सोचना और पार्टनर की फीलिंग को नजरअंदाज करना रिश्ते को कमजोर कर सकता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो अब से न करें. ये भी एक मेजर रीजन हो सकता है मैरिड लाइफ में दिक्कतें पैदा करने का.

Advertisement

हमेशा कमियां निकालना 

अगर आप अपने पार्टनर की हमेशा कमियां निकालते रहते हैं, बात बात पर ताने देते हैं, तो इससे आपके साथी का सेल्फ इस्टीम प्रभावित हो सकता है. ये आपके रिश्ते की नींव को कमजोर कर सकता है.

Advertisement

समय न देना

काम या अन्य जिम्मेदारियों में इतना खो जाना कि साथी को समय न दें, रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है. इसलिए आप कितने भी बिजी रहें अपने मैरिड लाइफ के लिए समय जरूर निकालें.

Advertisement

धोखा देना 

अगर आप अपने रिश्ते में झूठ बोल रहे हैं, तो ये पार्टनर के साथ विश्वासघात है. आपका यह रवैया रिश्ते में दरार पैदा कर सकता है, जिसे सुधारना मुश्किल हो सकता है.

असुरक्षा और ईर्ष्या

वहीं, आप अपने पार्टनर को लेकर ईर्ष्या और असुरक्षा फील करते हैं तो ये आपके रिश्ते में तनाव बढ़ाव सकता है. यह रिलेशन को असहज कर सकता है. 

अनदेखी करना

अगर आप अपने साथी की भावनाओं और जरूरतों की अनदेखी करते हैं, उन्हें अकेला और असहाय महसूस करवाते हैं तो ये आपके रिलेशन को खराब कर सकता है. आप अपने साथी के साथ हर स्थिति में उनके साथ खड़े रहें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Topics mentioned in this article