चिलचिलाती गर्मी में पेट को ठंडा रखती हैं ये 7 चीजें, शरीर भी रहता है सुपर कूल 

गर्मियों में ना लग जाए लू इसलिए अभी से इन फूड्स को बना लीजिए खानपान का हिस्सा. पेट और शरीर दोनों रहते हैं ठंडे और सेहत रहती है दुरुस्त. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cooling Foods: गर्मियों के मौसम में अनेक लोग लू की चपेट में आ जाते हैं. भीषण गर्मी में अगर शरीर ठंडा नहीं रहता है तो दस्त, उल्टी और डिहाड्रेशन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में तबीयत ना बिगड़े इसके लिए खानपान में कुछ कूलिंग फूड्स को शामिल किया जा सकता है. ये कूलिंग फूड्स ना सिर्फ पेट को ठंडक देते हैं बल्कि शरीर को भी ठंडा रखते हैं. जब शरीर ठंडा रहता है तो चिलचिलाती धूप की चपेट से भी बचा रहता है. जानिए कौनसे हैं ये कूलिंग फूड्स जिन्हें गर्मियों में खानपान (Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

एलोवेरा से लेकर बेसन के ये फेस पैक्स चेहरे को देते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स, झुर्रियां कम होने में दिख सकता है असर 

पेट को ठंडा रखने के लिए कूलिंग फूड्स 

  1. फाइबर से भरपूर खीरा गर्मियों की डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है. खीरे (Cucumber) का सलाद बनाया जा सकता है, जूस बनाकर पी सकते हैं या फिर इससे रायता तैयार कर सकते हैं. खीरे में हाई वॉटर कंटेंट होता है और इसीलिए गर्मियों के मौसम में खीरा शरीर को ठंडा रखता है. 
  2. तरबूज गर्मियों का मौसमी फल है. इसका सेवन करने पर शरीर को भरपूर मात्रा में हाइड्रेशन मिलता है. तरबूज एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है और इसके कूलिंग गुण पेट के लिए भी बेहद अच्छे हैं. 
  3. अपने लंच या फिर डिनर में दही भी खाई जा सकती है और सुबह के नाश्ते में भी दही (Curd) को शामिल किया जा सकता है. दही के अलावा छाछ भी एक अच्छा समर फूड है. 
  4. इस मौसम में नारियल पानी पीते रहना चाहिए. नारियल पानी में कई फायदेमंद विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को लू (Heatwave) से बचाए रखते हैं. पेट को ठंडक देने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्मियों में रोजाना नारियल पानी पिया जा सकता है. 
  5. प्याज को सलाद की तरह गर्मियों में खाया जा सकता है. इसमें हल्का नमक और नींबू निचोड़ने पर इसका स्वाद कई गुणा तक बढ़ जाता है. रोजाना प्याज खाने पर शरीर लू से बचा रहता है. 
  6. पुदीने के पत्ते (Mint) भी डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इन पत्तों से शरीर को फोलेट, आयरन, मैंग्नीज, फाइबर और विटामिन ए की अच्छी मात्रा मिल जाती है. पुदीने का सेवन करते ही शरीर में ताजगी की लहर दौड़ने लगती है और तरोताजा महसूस होता है. इन पत्तों को कच्चा चबाया जा सकता है, रायते में डाल सकते हैं और पुदीने को कूलिंग ड्रिंक्स में डाला जा सकता है. 
  7. शरीर को ठंडक देने के लिए रोजाना सत्तू पिया जाता है. यह देसी ड्रिंक पेट को राहत देती है और इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस करता है. सत्तू (Sattu) जौ या चने को पीसकर बनता है. इसमें पानी डालकर चीनी या फिर नमक के साथ ड्रिंक तैयार की जाती है. इसे पीने पर शरीर का तापमान रेग्यूलेट होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article