बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को

Immunity Boosting Foods: बच्चों को बीमारियों से दूर रखने के लिए उनकी डाइट में उन फूड्स को शामिल किया जा सकता है जिनसे इम्यूनिटी मजबूत होती है. यहां जानिए इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Immunity Boosters: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ही व्यक्ति को बीमारियों से दूर रखती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर हो तो बाहरी वायरस और कीटाणु शरीर पर हमला करने लगते हैं और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खासकर छोटे बच्चे रोजमर्रा में खेलते-कूदते कई अलग-अलग सतहों को छूते हैं और दूसरे बच्चों के संपर्क में आते हैं जिससे उन्हें इंफेक्शंस का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में यहां जानिए बच्चों के खानपान (Children's Diet) में किन चीजों को शामिल किया जाए जिससे उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और बीमारियां दूर रहें. इन फूड्स को रोज की डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. 

डॉक्टर ने बताया किन 10 शाकाहारी चीजों से मिलता है प्रोटीन, अंडे या मीट पर ही नहीं रहना पड़ेगा निर्भर 

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स | Immunity Boosting Foods For Children 

अखरोट 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट बच्चों को रोजाना खिलाए जा सकते हैं. अखरोट से बच्चों में इंफेक्शंस दूर रहते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह बच्चों को खिलाया जा सकता है. 

Advertisement
दही 

बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) बनाने के लिए उन्हें रोजाना दही खिलाई जा सकती है. दही में प्रोबायोटिक्स के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. दही से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है. 

Advertisement
लहसुन 

रोजाना अगर एक लहसुन भी बच्चों को भूनकर खिलाया जाए तो उनकी सेहत चुस्त बनी रह सकती है. लहसुन (Garlic) सुपरफूड्स की गिनती में आता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बैक्टीरिया से होने वाले नुकसान को रोकते हैं. रोजाना सब्जी, सूप या सलाद वगैरह में भी कच्चा लहसुन डाला जा सकता है. 

Advertisement
फल 

विटामिन सी से भरपूर फलों को खासतौर से बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाएं. विटामिन सी संतरे (Orange) और अमरूद में अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आंवला भी विटामिन सी से भरपूर होता है और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में असरदार होता है. 

Advertisement
शकरकंदी 

इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स में शकरकंदी भी शामिल है. शकरकंदी को उबालकर बच्चों को खिला सकते हैं. इसका स्वाद तो अच्छा होता ही है, साथ ही इससे सेहत अच्छी रहती है सो अलग. 

अदरक 

बच्चे अदरक को सीधेतौर पर कभी नहीं खाएंगे इसीलिए सब्जियों या खानपान की अन्य चीजों में अदरक को डाला जा सकता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और पेट की दिक्कतों समेत जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UP Politics: 'मुस्लिमों की आबादी...', सपा विधायक Mehboob Ali का विवादित बयान, FIR दर्ज | NDTV India
Topics mentioned in this article