जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 

Lifestyle Tips: हमारी ऐसी कई व्यवहारिक आदतें होती हैं जिनकी वजह से हम खुद ही अपनी खुशियों के दुश्मन बन बैठते हैं. यहां जानिए ऐसी कुछ बुरी आदतों के बारे में जिन्हें छोड़कर ही खुश रहा जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
H

Personality Development Tips: सभी खुश रहना चाहते हैं लेकिन व्यक्ति कब अपनी खुशियों से भागने लगता है या कहें कब ऐसी आदतें डाल लेता है जो उसकी खुशियों (Happiness) की दुश्मन बन जाती हैं पता नहीं चलता. दुख और तकलीफें सभी की जिंदगी में आती हैं लेकिन इमोशनली खुद को स्ट्रोंग बनाना भी जरूरी है जिसके लिए कुछ बुरी आदतों (Bad Habits) को छोड़ने में ही समझदारी होती है. यहां ऐसी ही कुछ आदतों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें छोड़कर खुश रहा जा सकता है.

बंद नाक से हैं परेशान तो यहां जानिए कैसे दूर की जा सकती है दिक्कत, सांस लेना हो जाएगा आसान 

खुश रहने के लिए छोड़ें ये आदतें | Mistakes To Avoid If You Want To Be Happy 

ओवरथिंकिंग 

जरूरत से ज्यादा सोचना या ओवरथिंक करना भी खुद की खुशी खत्म करने जैसा है. ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति ओवरथिंक करता है तो किसी भी परेशानी का तिल का ताड़ बना देता है. इससे तनाव और चिंता बढ़ते हैं सो अलग. 

पुरानी बातें लेकर बैठे रहना 

जिंदगी में कभी ना कभी दुख इंसान को घेरता ही है. कभी बीता समय परेशान करता है तो कभी दूर हुए लोगों की याद घेर लेती है. लेकिन, अपने बीते हुए समय को लेकर नहीं बैठा जा सकता है. इससे इंसान अपने वर्तमान से ज्यादा बीते समय में जीने लगता है जिससे दुख सिर्फ बढ़ता ही है. 

खुद से नकारात्मक बातें करना 

हम सभी खुद से किसी ना किसी तरह की बात करते ही हैं. लेकिन खुद से नकारात्मक बातें (Negative Self Talk) करते रहना दुख की वजह बनता है. अगर आप सचमुच खुश रहना चाहते हैं तो आपको खुद से पॉजीटिव बातें करनी होंगी. इससे आगे बढ़ने का भी हौसला मिलता है. 

खुद की तुलना दूसरों से करना 

अपनी तुलना अगर किसी और से की जाती रही तो यह भी दुख बढ़ाने वाला काम ही कहा जाएगा. तुलना करने पर आपको हमेशा खुद में कमी नजर आती रहेगी. खुद में कमी नजर आती है तो दुखी होना भी जायज है.

Advertisement
सेल्फ केयर पर ध्यान ना देना 

पर्सनल केयर या सेल्फ केयर पर ध्यान देने पर मन को खुशी का एहसास होता है. अच्छा खाना खाना, अच्छे कपड़े पहनना, आराम करना, नई चीजें सीखना और खुद को समय देना ऐसी आदतें हैं जो खुशी का एहसास देती हैं. ऐसे में सेल्फ केयर पर ध्यान ना देने से मन दुखी भी रह सकता है. 

मन में गुस्सा रखना 

कभी किसी से लड़ाई हुई हो या फिर कोई छोड़कर चला गया हो, मन में गुस्सा (Anger) रखना आपकी ही खुशियों का नाश करता है. सचमुच खुश होने का मतलब है जीवन में आगे बढ़ना और किसी के लिए मन में नफरत ना पालना. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article