बिना धोए चादर में लगे पीरियड के दाग कर सकती हैं क्लीन, यहां जानिए सबसे आसान तरीका 

Remove period blood stains : हम यहां पर आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिससे बिना धोए सफेद चादर को आप क्लीन कर सकती हैं.

बिना धोए चादर में लगे पीरियड के दाग कर सकती हैं क्लीन, यहां जानिए सबसे आसान तरीका 

गद्दे से चादरें हटा दें और उन्हें हल्के डिटर्जेंट के साथ ठंडे पानी में रात भर या कुछ घंटों के लिए भिगो दें.

Period stain : कई बार पीरियड ब्लड चादर में लग जाता है जिससे मन परेशान हो जाता है. अगर बेडशीट सफेद हो तो चिंता और बढ़ जाती है की दाग कैसे जाएगा. ऐसे में हम यहां पर आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिससे बिना धोए सफेद चादर को आप क्लीन कर सकती हैं. जैसे ही आप अपनी चादर पर खून के धब्बे देखिए, आपका सबसे पहले चादर ठंडे पानी में भिगो दीजिए, हो सके तो रात भर के लिए. फिर सुबह में, दाग पर हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालें और हल्के ब्रश से धीरे-धीरे साफ करिए. 

दूसरा तरीका है, आपको दाग वाली जगह पर थोड़ा सा नमक छिड़क कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर ब्रश से हल्का रब करिए. अब साफ कपड़े को हल्का गिला करके उस जगह को पोंछ दीजिए.

सफेद सिरका और पानी को एक बराबर मात्रा में मिला लीजिए. इसके बाद, एक कपड़े को मिश्रण में भिगोकर दाग के पास हल्का थपथपाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए.  फिर, एक साफ कपड़े को गिला करके इसे अच्छे से पोछ दीजिए. अगर, ये दाग एक बार में न छूटे, तो आप 2 से 3 बार भी रिपीट कर सकती हैं. दाग वाली जगह को गीले कपड़े से थपथपाएं. रगड़ने से दाग फैल सकता है. थपथपाना से खून निकल जाता है. 

विभिन्न प्रकार की चादरों से ब्लड कैसे निकालें?

कॉटन शीट्स

जब कपास की सफेद चादरों पर खून से निपटने की बात आती है, तो आप बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं. इन दोनों सामग्रियों का पेस्ट बनाएं और इसे शीट्स पर लगाएं. इसे कुछ मिनट तक लगा रहने दें और धीरे से रगड़कर हटा दें.

लिनेन शीट्स

लिनेन की चादरों पर सफेद सिरका मिलाना उन पर लगे खून के धब्बों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है. सबसे पहले उस स्थान पर थोड़ा सा सफेद सिरका लेकर हल्के हाथों से रगड़ें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. 

बैंबू शीट्स

गद्दे से चादरें हटा दें और उन्हें हल्के डिटर्जेंट के साथ ठंडे पानी में रात भर या कुछ घंटों के लिए भिगो दें. इससे आमतौर पर चादरों से अधिकांश दाग निकल जाते हैं. हालांकि, यदि आपको अभी भी खून के धब्बे दिखाई देते हैं, तो उन पर सफेद सिरका रगड़ें और उन्हें धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com